'मक्का में जॉब लगवा देंगे..', नौकरी का झांसा देकर 300 मुस्लिम युवाओं को ठगा, पीड़ितों ने पुलिस से लगाई गुहार
'मक्का में जॉब लगवा देंगे..', नौकरी का झांसा देकर 300 मुस्लिम युवाओं को ठगा, पीड़ितों ने पुलिस से लगाई गुहार
Share:

मुंबई: महाराष्ट्र पुलिस मुंब्रा के एक निवासी और उसके साथियों की सक्रिय रूप से तलाश कर रही है, जिन्होंने हज के मौसम में सऊदी अरब के मक्का और मदीना में नौकरी दिलाने का झूठा वादा करके कई बेरोजगार युवकों को ठगा है। फिलहाल आरोपी व्यक्तियों का पता नहीं चल पाया है और पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है।

रिपोर्ट के अनुसार, सलमान यूसुफ खान ने युवकों से ठगी गई रकम वापस पाने के लिए मुंब्रा पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई है। पुलिस फिलहाल ठगी गई रकम और धोखाधड़ी से प्रभावित शिकायतकर्ताओं की संख्या की जांच कर रही है, उसके बाद आधिकारिक तौर पर FIR दर्ज की जाएगी। सलमान यूसुफ खान ने कहा कि, "वह व्यक्ति मुंब्रा में रहता है, और उसके साथी बैंगलोर और दुबई से हैं। उन्होंने मुंब्रा में एक बैठक आयोजित की, जहाँ हमें हज यात्रा में सहायता करने के लिए रमज़ान से पहले और बाद में चार महीने के लिए मक्का और मदीना में नौकरी का आश्वासन दिया गया। हमें लगभग 2200 रियाल (लगभग 50 हज़ार रुपए) प्रति माह देने का वादा किया गया था। मैंने सहमति व्यक्त की क्योंकि मुझे एक परिवार का भरण-पोषण करना है, और मुसलमानों के रूप में, हमने इसे एक पवित्र स्थान पर सेवा करने के अवसर के रूप में देखा।"

सलमान यूसुफ खान ने बताया कि युवकों ने पहले रजिस्ट्रेशन के लिए 11,000 रुपये और बाद में वीजा के लिए 35,000 रुपये का भुगतान किया। हालांकि, पैसे मिलने के बाद जालसाज ने उनके फोन कॉल का जवाब देना बंद कर दिया। हज के लिए मक्का जाने वाले तीर्थयात्रियों की सहायता के लिए सेवा प्रदाताओं की काफी मांग है। ठाणे नगर निगम में NCP के पूर्व विपक्षी नेता और मुंब्रा निवासी शानू पठान को इस धोखाधड़ी के शिकार 968 व्यक्तियों की शिकायतें मिली हैं। शानू पठान ने बताया, "बेंगलुरु की एक एजेंसी इस तरह से सऊदी अरब में सेवा प्रदाताओं को भेजती है। इसके लिए वे प्रत्येक बेरोजगार युवक से करीब 65,000 रुपये कमीशन लेते हैं।"

शानू पठान ने 300 पीड़ित युवाओं का एक समूह इकट्ठा किया और उन्हें मुंब्रा पुलिस स्टेशन ले गए। उन्होंने अधिकारियों से धोखाधड़ी करने वालों के खिलाफ शिकायत दर्ज करने में उनकी मदद करने का आग्रह किया। मुंब्रा पुलिस ने कहा कि, "हमने मामले की जांच शुरू कर दी है और शिकायतकर्ता की सभी जानकारियां मिलने के बाद हम आरोप पत्र दाखिल करेंगे और केस दर्ज करेंगे। प्रक्रिया जारी है।"

'लापरवाह लोग हैं, हद पार कर दी..', जहरीली शराब से 57 मौतों पर बोले कमल हासन, सरकार पर मौन !

आतंकी कैसे बन गया कम्प्यूटर साइंस का छात्र मोहम्मद हबीबुल्लाह ? बंगाल में कर रहा था कट्टरपंथियों की भर्ती

MP में घटी दिल दहला देने वाली घटना, भूमि विवाद में सरेआम हुई 3 लोगों की हत्या

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -