क्या बढ़ेगी PM किसान की किस्त?

क्या बढ़ेगी PM किसान की किस्त?
Share:

नई दिल्ली: हाल ही में बजट पूर्व चर्चा के चलते कृषि एक्सपर्ट्स ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात की. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, उन्होंने वित्त मंत्री से केंद्रीय बजट में प्रधानमंत्री-किसान किस्त राशि को मौजूदा 6,000 रुपए से बढ़ाकर 8,000 रुपए सालाना करने का अनुरोध किया है. उन्होंने बजट 2024 में सभी सब्सिडी सीधे किसानों को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए देने के साथ-साथ एग्रीकल्चरल रिसर्च के लिए अतिरिक्त धनराशि देने के लिए भी कहा है. 24 फरवरी, 2019 को, भूमि-धारक किसानों को उनकी वित्तीय जरूरतों को पूरा करने में सहायता करने के लिए प्रधानमंत्री-किसान योजना आरम्भ की गई थी.

प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत देश भर में पात्र किसान परिवारों को सालाना 6,000 रुपए मिलते हैं, जिसका भुगतान डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) के जरिए प्रत्येक 4 महीने में 3 किस्तों में किया जाता है. देश भर में 11 करोड़ से अधिक किसानों को अब तक कुल 3.04 लाख करोड़ रुपए से अधिक का भुगतान हो चुका है. हाल ही में जारी की गई प्रधानमंत्री किसान राशि के साथ, कार्यक्रम के लॉन्च के पश्चात् से लाभार्थियों को भुगतान की गई कुल धनराशि 3.24 लाख करोड़ रुपए अधिक हो जाएगी.

दरअसल, तीसरी बार पीएम पद संभालने के पश्चात् नरेंद्र मोदी का पहला फैसला पात्र किसानों को प्रधानमंत्री किसान योजना की 17वीं किस्त जारी करना था. इस किस्त से 9.3 करोड़ किसानों को लाभ हुआ है. इसमें तकरीबन 20,000 करोड़ रुपए जारी किए गए हैं. एक बयान में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि हमारी सरकार किसान कल्याण के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है. इसलिए यह उचित है कि कार्यभार संभालने पर हस्ताक्षर की गई पहली फ़ाइल किसान कल्याण से संबंधित है. हम आने वाले वक़्त में किसानों और कृषि क्षेत्र के लिए और भी ज्यादा काम करना चाहते हैं. अंतरिम बजट दस्तावेजों के मुताबिक, सरकार ने वित्त वर्ष 2024-25 के लिए कृषि मंत्रालय के लिए 1.27 लाख करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया है, जो वित्त वर्ष 2023—24 से थोड़ा ज्यादा है.

हाथरस हादसे पर आई 'नारायण साकार हरि' की पहली प्रतिक्रिया, जानिए क्या कहा?

दिमाग की नस के फूलने के कारण गुब्बारे की तरह फूल गया शरीर का हिस्सा, डॉक्टर ने ऐसे बचाई जान

इंदौर के अनाथाश्रम में 5 बच्चों की हुई मौत, अस्पताल में 38 बच्चे भर्ती

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -