पेजर धमाके के बाद छिड़ेगी जंग? अमेरिका ने ईरान को दे डाली चेतावनी

पेजर धमाके के बाद छिड़ेगी जंग? अमेरिका ने ईरान को दे डाली चेतावनी
Share:

इजरायल-हमास युद्ध के बीच मध्य-पूर्व में तनाव एक नए मोड़ पर पहुंच गया है। मंगलवार दोपहर को लेबनान की राजधानी बेरूत सहित कई स्थानों पर पेजर में धमाके हुए, जिनमें 10 वर्षीय एक बच्ची सहित कम से कम 9 लोगों की मौत हो गई। विभिन्न स्थानों पर 5,000 पेजर फटे, जिससे 3,000 से अधिक लोग घायल हो गए। इस हमले में ईरान समर्थित समूह हिज्बुल्लाह के लड़ाके एवं लेबनान में ईरान के राजदूत भी घायल हुए हैं। हिज्बुल्लाह के करीबी सूत्रों ने बताया कि मृतकों में हिज्बुल्लाह के सांसद अली अम्मार एवं हसन फदलल्लाह के बेटे भी सम्मिलित हैं। हिज्बुल्लाह के एक सूत्र ने कहा कि बेरूत के दक्षिणी कस्बों, दक्षिणी लेबनान एवं पूर्वी बेका घाटी में हिज्बुल्लाह के गढ़ में पेजर धमाके हुए, जिसमें समूह के सैकड़ों लोग घायल हो गए।

इजरायल-हमास युद्ध शुरू होने के पश्चात् इजरायल ने हिज्बुल्लाह के कई कमांडरों को निशाना बनाया, जिससे समूह ने संचार के लिए फोन का उपयोग बंद कर दिया तथा पेजर का इस्तेमाल करने लगा। पेजर टेक्स्ट मैसेज भेजने और रिसीव करने के लिए रेडियो फ्रीक्वेंसी पर काम करता है। लेबनान में ब्लास्ट हुए पेजर ताइवान में बनाए गए थे। पेजर निर्माण करने वाली ताइवानी कंपनी ने बताया कि पेजर में लगे डिवाइस यूरोप में स्थित एक कंपनी ने बनाए थे। हिज्बुल्लाह ने इन हमलों के लिए इजरायल को जिम्मेदार ठहराया है तथा जवाबी हमले की धमकी दी है। हिज्बुल्लाह ने एक बयान में कहा, "हम इस आपराधिक आक्रमण के लिए इजरायली दुश्मन को पूरी तरह से जिम्मेदार मानते हैं। इस पाप भरे आक्रमण के लिए निश्चित रूप से इजरायल को उचित सजा मिलेगी।"

नाम न बताने की शर्त पर हिज्बुल्लाह के एक अफसर ने कहा कि यह घटना इजरायल के साथ लगभग एक साल के संघर्ष में समूह के लिए "सबसे बड़ी सुरक्षा चूक" है। लेबनान के सूचना मंत्री जियाद मकारी ने पेजर विस्फोटों की निंदा की तथा कहा कि उनकी सरकार इजरायल की इस आक्रामकता की कड़ी निंदा करती है। इजरायल ने अभी तक इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है, किन्तु इस तरह के हमलों में इजरायली खुफिया एजेंसी मोसाद की विशेषज्ञता की चर्चा है। ब्रिटिश अखबार द गार्डियन के डिफेंस एंड सिक्योरिटी एडिटर डैन सब्बाग ने एक लेख में कहा कि "हिज्बुल्लाह पर असाधारण, समन्वित हमला, जिसमें लेबनानी समूह के लोगों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले हजारों पेजर उड़ा दिए गए, निश्चित रूप से मोसाद का ऑपरेशन है।"

इजरायली खुफिया एजेंसी दशकों से हमास एवं हिज्बुल्लाह नेताओं को निशाना बनाती रही है। इजरायल-हमास युद्ध शुरू होने के पश्चात् से हिज्बुल्लाह और इजरायल के बीच महीनों से हिंसक झड़पें चल रही हैं। यदि हालिया हमले में इजरायल की संलिप्तता की पुष्टि हो जाती है, तो मध्य-पूर्व में तनाव और बढ़ सकता है। स्पाइज अगेंस्ट आर्मागेडन और इजरायली खुफिया जानकारी पर किताबें लिख चुके योसी मेलमैन का कहना है कि मोसाद हिज्बुल्लाह के अंदर बार-बार घुसपैठ करने में सक्षम है। उन्होंने कहा कि इससे इजरायल एवं हिज्बुल्लाह के बीच युद्ध छिड़ सकता है, हालांकि हिज्बुल्लाह जवाब में छोटे-मोटे हमले भी कर सकता है।

वही इससे पहले मंगलवार को इजरायल की घरेलू सुरक्षा सेवा शिन बेट ने कहा था कि हिज्बुल्लाह ने लेबनान से एक विस्फोटक उपकरण को दूर से विस्फोट करके एक पूर्व इजरायली सुरक्षा अफसर को मारने की योजना बनाई थी। इस खबर के आने के पश्चात् लेबनान में धमाके हुए, जो हिज्बुल्लाह को एक गंभीर चेतावनी है। मध्य-पूर्व में चल रहे युद्ध को अब जल्द ही दो साल हो जाएंगे और हिज्बुल्लाह के साथ इजरायल का तनाव कभी इतना ज्यादा नहीं था। इजरायल के करीबी सहयोगी अमेरिका ने कहा कि वह लेबनान पेजर धमाकों में "शामिल नहीं था" तथा उसे "पहले से इसकी जानकारी नहीं थी।" अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने प्रेस से चर्चा करते हुए कहा, "मैं आपको बता सकता हूं कि अमेरिका इसमें शामिल नहीं था, अमेरिका को इस घटना के बारे में पहले से जानकारी नहीं थी और इस समय हम जानकारी जुटा रहे हैं।"

साथ ही अमेरिका ने इजरायल और लेबनान के बीच तनाव के कूटनीतिक समाधान के लिए फिर से आह्वान किया। अमेरिका ने ईरान को भी चेतावनी दी है तथा कहा कि वह अस्थिरता बढ़ाने के लिए किसी भी घटना का फायदा न उठाए। अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा, "हम ईरान से आग्रह करेंगे कि वह किसी भी घटना का फायदा उठाकर क्षेत्र में और अधिक अस्थिरता पैदा करने और तनाव बढ़ाने का प्रयास न करे।" ईरान ने सहयोगी हिज्बुल्लाह, यमन के हूती विद्रोहियों और इराक में सशस्त्र समूहों के साथ मिलकर इजरायल और अमेरिकी प्रभाव के खिलाफ "प्रतिरोध की धुरी" बनाई है, जो पेजर हमले के बाद और अधिक सक्रिय हो सकती है।

करोल बाग में ढहा बिल्डिंग का हिस्सा, 3 की मौत, 14 घायल

मुखाग्नि देने भी नहीं आया और अब वृद्धाश्रम में पिता की चप्पल मांगने पहुंचा करोड़पति-बेटा

फेसबुक लाइव आकर शख्स ने लड़की पर लगाए गंभीर आरोप, फिर उठा लिया ये कदम

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -