इस छोटी सी आदत से ब्लड सर्कुलेशन से लेकर हार्ट हेल्थ को रखा जा सकता है सही, आज ही अपनाएं

इस छोटी सी आदत से ब्लड सर्कुलेशन से लेकर हार्ट हेल्थ को रखा जा सकता है सही, आज ही अपनाएं
Share:

योग और व्यायाम न केवल शरीर की चर्बी घटाते हैं, बल्कि रक्त संचार को भी बढ़ाते हैं, जिससे शरीर की हरकतें आसान हो जाती हैं और सभी अंगों की कार्यक्षमता में सुधार होता है। हालाँकि, अगर आप योग या व्यायाम नहीं कर सकते, तो आप शरीर के कुछ खास बिंदुओं पर टैप करके अपने रक्त संचार को बेहतर बना सकते हैं। यह सरल आदत हृदय स्वास्थ्य समस्याओं और अनिद्रा जैसी समस्याओं को कम कर सकती है। जागने के बाद इन बिंदुओं पर थपकी से रक्त संचार को प्रभावी ढंग से बढ़ाने में मदद मिलती है।

पैरों पर थपकी
जागने पर, शरीर के अंग अक्सर रक्त प्रवाह के स्थिर होने के कारण अकड़ जाते हैं, जिससे हृदय को पर्याप्त रक्त की आपूर्ति नहीं हो पाती। तलवों से लेकर जांघों तक धीरे-धीरे टैप करने से रक्त संचार बढ़ता है। पैर शुरुआती बिंदु होते हैं क्योंकि उनमें आमतौर पर सबसे कम रक्त संचार होता है।

पेट पर थपकी
पेट और छाती पर हल्के से टैप करने से आंतों में रक्त प्रवाह तेज होता है, जिससे पाचन में सुधार होता है।

कंधों पर थपकी
कंधों से लेकर गर्दन के किनारों तक रक्त संचार अक्सर बाधित हो जाता है। दिल का दौरा पड़ने से पहले, खराब रक्त प्रवाह के कारण कंधे में जकड़न एक आम लक्षण है। कंधों से लेकर गर्दन तक लगभग एक मिनट तक हल्के से टैप करने से रक्त संचार बढ़ सकता है और दिल के दौरे का खतरा कम हो सकता है।

हाथों पर थपकी
कंधों के साथ-साथ पूरी भुजाओं पर धीरे से थपकी देने से हृदय स्वास्थ्य बेहतर होता है और दिल के दौरे का खतरा कम होता है। इससे आंखों और चेहरे में रक्त संचार भी बढ़ता है।

सिर पर थपकी
गर्दन के पीछे से शुरू करें और सिर के ऊपर तक हल्के से थपकी दें। यह हल्का थपकी लीवर की समस्याओं को कम कर सकती है और समग्र रक्त संचार को और बेहतर बना सकती है।

अपने रक्त संचार और हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने और बेहतर बनाने के लिए इन सरल टैपिंग तकनीकों को अपनी दिनचर्या में शामिल करें।

युवाओं में तेजी से बढ़ रहा है इस जानलेवा बीमारी का खतरा, जानिए कैसे करें बचाव?

पानी पीने के बावजूद टॉयलेट करते वक्त होती है जलन तो ना करें अनदेखा, हो सकती है ये गंभीर बीमारी

कितने घंटे और उम्र के हिसाब से कितनी करनी चाहिए एक्सरसाइज? जानिए WHO की राय

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -