पीरियड्स में महिलाऐं फॉलो करें ये डाइट, जानिए हेल्थ एक्सपर्ट की राय

पीरियड्स में महिलाऐं फॉलो करें ये डाइट, जानिए हेल्थ एक्सपर्ट की राय
Share:

मासिक धर्म के दौरान महिलाओं को अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। यह एक ऐसा समय है जब महिलाओं को कुछ कमजोरी और संवेदनशीलता का अनुभव हो सकता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ हमेशा इस दौरान प्रोसेस्ड या जंक फूड से परहेज करने पर जोर देते हैं। पौष्टिक और स्वस्थ भोजन का चयन करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह न केवल शरीर को बेहतर पोषण प्रदान करता है बल्कि दर्द के प्रबंधन में भी प्रभावी साबित होता है।

मासिक धर्म महिलाओं के शरीर में हार्मोनल बदलाव लाता है, जिसका असर उनके मूड पर भी पड़ता है। फिटनेस और पोषण विशेषज्ञ रोहित शेलटकर इस दौरान हल्का आहार लेने का सुझाव देते हैं। प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों और उच्च मसालों और तेलों वाले खाद्य पदार्थों से पूरी तरह से बचने की सलाह दी जाती है। पोषक तत्वों से भरपूर आहार का चयन न केवल समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है बल्कि दर्द को कम करने में भी प्रभावी है।

प्रथम चरण: किशोर
अपने पहले मासिक धर्म का अनुभव करने वाली किशोरियों के लिए, फल, सब्जियाँ और साबुत अनाज उनके शरीर में होने वाले शारीरिक परिवर्तनों से निपटने में सहायक हो सकते हैं। नमक, नमकीन खाद्य पदार्थ और प्रसंस्कृत शर्करा का सेवन कम करने की सलाह दी जाती है। इस दौरान दूध, दही, पनीर और पनीर जैसे डेयरी उत्पादों का सेवन किया जा सकता है।

महिलाओं का आहार:
उच्च फाइबर आहार से महिलाओं को लाभ होता है। जामुन, साबुत अनाज, मेवे और दालें आवश्यक पोषक तत्वों के समृद्ध स्रोत हैं। इसके अतिरिक्त, महिलाओं के लिए आहार में मछली और पनीर शामिल करना उचित है। अनियमित मासिक धर्म से निपटने के लिए महिलाओं के लिए शारीरिक गतिविधि में शामिल होना भी महत्वपूर्ण है।

डार्क चॉकलेट:
डार्क चॉकलेट को मैग्नीशियम का अच्छा स्रोत माना जाता है। इसका सेवन करने से शरीर में सेरोटोनिन हार्मोन के उत्पादन को बढ़ावा मिलता है, जो पीरियड्स के दर्द को कम करने में मदद करता है। यह अपने मूड-बूस्टिंग गुणों के लिए भी जाना जाता है।

सैल्मन मछली:
सैल्मन मछली का सेवन मासिक धर्म से संबंधित समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है। यह ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर है, जो मांसपेशियों के संकुचन से राहत देता है और दर्द को कम करता है। शाकाहारी आहार का पालन करने वाली महिलाएं अखरोट, एवोकाडो और कद्दू के बीज का विकल्प चुन सकती हैं।

निष्कर्षतः, मासिक धर्म के दौरान अपने आहार पर ध्यान देना समग्र स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। प्रसंस्कृत और मसालेदार भोजन से परहेज करना और पौष्टिक और संतुलित आहार का चयन करना एक स्वस्थ मासिक धर्म चक्र में योगदान दे सकता है। फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड और मैग्नीशियम जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करने से पीरियड्स से जुड़े दर्द और परेशानी को कम करने में मदद मिल सकती है। नियमित मासिक धर्म चक्र को बढ़ावा देने के लिए महिलाओं को शारीरिक रूप से सक्रिय रहने के लिए भी प्रोत्साहित किया जाता है।

घर पर सैलून की तरह ऐसे करें हेयर स्पा, 1,000 की बजाय बस 250 रूपये होंगे खर्च

जानिए चेहरे पर फिटकरी लगाने के फायदे और नुकसान

स्किन पर दिख रहे ये लक्षण है हड्डियों की बीमारी के संकेत

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -