महिलाऐं भूलकर भी ना करें प्राइवेट पार्ट्स से जुड़ी ये गलतियां, वरना होगी परेशानी

महिलाऐं भूलकर भी ना करें प्राइवेट पार्ट्स से जुड़ी ये गलतियां, वरना होगी परेशानी
Share:

महिलाओं को अक्सर अपने इंटीमेट एरिया की साफ-सफाई से जुड़ी कई गलतफहमियां होती हैं, जो कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती हैं। संक्रमण और असुविधा को रोकने के लिए अंतरंग क्षेत्र में उचित स्वच्छता बनाए रखना महत्वपूर्ण है। हालाँकि, इंटीमेट एरिया की स्वच्छता का अभ्यास करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक है। इस लेख में आपको बताएंगे योनि और आसपास की त्वचा की सफाई, जघन बाल हटाने, अंडरवियर के विकल्प और बहुत कुछ के बारे में ध्यान में रखने योग्य प्रमुख कारकों के बारे में...

नियमित साबुन के प्रयोग से बचें:
योनि क्षेत्र की सफाई करते समय, नियमित साबुन के उपयोग से बचना आवश्यक है। नियमित साबुन योनि क्षेत्र के प्राकृतिक पीएच संतुलन को बाधित कर सकता है, जिससे जलन और असुविधा हो सकती है। इसके बजाय, योनि क्षेत्र के पीएच संतुलन और स्वच्छता को बनाए रखने के लिए डिज़ाइन किए गए हल्के, विशेष रूप से तैयार अंतरंग क्षेत्र सफाई उत्पादों का चयन करें।

सेक्स के बाद की स्वच्छता:
पार्टनर के साथ अंतरंग पलों के बाद स्वच्छता बनाए रखना महत्वपूर्ण है। विशेष रूप से जननांग क्षेत्र के लिए डिज़ाइन किए गए हल्के साबुन से हल्की सफाई से यौन गतिविधि के दौरान आए किसी भी बैक्टीरिया को हटाने में मदद मिल सकती है। हालाँकि, यह महत्वपूर्ण है कि आंतरिक सफाई को ज़्यादा न करें, क्योंकि यह योनि वनस्पतियों के प्राकृतिक संतुलन को बाधित कर सकता है।

सांस लेने योग्य अंडरवियर चुनें:
इंटीमेट एरिया की स्वच्छता बनाए रखने के लिए सही अंडरवियर का चयन करना महत्वपूर्ण है। हमेशा सूती अंडरवियर चुनें क्योंकि यह सांस लेने योग्य होता है और क्षेत्र को सूखा रखने में मदद करता है। इसके अतिरिक्त, सुनिश्चित करें कि त्वचा की जलन, घर्षण और फंगल संक्रमण के विकास से बचने के लिए अंडरवियर बहुत तंग न हो।

सुगंधित उत्पादों से बचें:
कई महिलाएं योनि की दुर्गंध को छिपाने के लिए सुगंधित क्रीम, साबुन या स्प्रे का उपयोग करती हैं। हालाँकि, इन सुगंधित उत्पादों का उपयोग लंबे समय में हानिकारक हो सकता है। वे योनि क्षेत्र के प्राकृतिक संतुलन को बाधित कर सकते हैं, जिससे संक्रमण और अन्य समस्याएं हो सकती हैं। प्राकृतिक सुगंध को अपनाना और समग्र स्वच्छता बनाए रखने पर ध्यान देना सबसे अच्छा है।

जघन बालों की देखभाल:
जघन बालों की देखभाल करने से संक्रमण और असुविधा को रोकने में मदद मिल सकती है। प्यूबिक हेयर को संवारते समय, शेविंग और वैक्सिंग के बीच चयन करें, लेकिन दोनों का नहीं। यदि आप शेविंग करना पसंद करते हैं, तो उपयोग से पहले रेजर को कीटाणुरहित करना सुनिश्चित करें और रेजर साझा करने से बचें। सिंगल-ब्लेड रेजर के लगातार उपयोग से भी जलन का खतरा कम हो सकता है।

गुनगुने पानी का प्रयोग करें:
योनि क्षेत्र की सफाई करते समय, बहुत गर्म पानी का उपयोग करने से बचें क्योंकि इससे सूखापन और खुजली हो सकती है। इसके बजाय, कोमल सफाई के लिए गुनगुने पानी का उपयोग करें। धोने के बाद उस क्षेत्र को साफ, मुलायम तौलिये से थपथपाकर सुखा लें। ज़ोर से रगड़ने से बचें, क्योंकि इससे त्वचा में जलन हो सकती है।

मासिक धर्म के दौरान विशेष स्वच्छता:
मासिक धर्म के दौरान साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देना जरूरी है। बैक्टीरिया के विकास और दुर्गंध को रोकने के लिए अपने सैनिटरी उत्पादों (पैड, टैम्पोन, मासिक धर्म कप) को नियमित रूप से बदलें। संदूषण से बचने के लिए इन उत्पादों को अच्छी तरह से साफ करना और उचित तरीके से संग्रहीत करना महत्वपूर्ण है।

प्रत्येक महिला के समग्र स्वास्थ्य और आराम के लिए उचित इंटीमेट एरिया की स्वच्छता बनाए रखना महत्वपूर्ण है। इन आवश्यक सुझावों का पालन करके, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप संक्रमण, जलन और अंतरंग क्षेत्र की स्वच्छता से संबंधित अन्य मुद्दों को रोकने के लिए आवश्यक कदम उठा रहे हैं। विशेष रूप से जननांग क्षेत्र के लिए डिज़ाइन किए गए उत्पादों को प्राथमिकता देना, सुरक्षित देखभाल की आदतों का अभ्यास करना और इष्टतम स्वच्छता और कल्याण बनाए रखने के लिए सांस लेने योग्य अंडरवियर चुनना याद रखें। यदि आपको चिंता है या इंटीमेट एरिया में लगातार असुविधा का अनुभव हो तो हमेशा एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श लें।

30 कम कैलोरी बाले हाई प्रोटीन स्नैक्स

ये बचपन के व्यवहार जो आपके वयस्क जीवन पर प्रभाव डालते हैं

अनिद्रा से हैं परेशान, तो करें ये व्यायाम, जल्द मिलेगा समाधान

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -