बेमिसाल फायदे है कपूर के

बेमिसाल फायदे है कपूर के
Share:

कई बार हल्की चोट की वजह से पैर में सूजन या एडियों में दर्द होने लगता है. ऐसे में लोग पेनकिलर दवाईयाँ और क्रीम का इस्तेमाल करते है. इसकी वजह कपूर को सूजन वाली जगह पर और एडिओं पर रगड़ सकते है जिससे दर्द ठीक होगा और सूजन भी कम हो जाएगी.

गर्मियों में अक्सर पसीने की वजह से पैरों पर छाले हो जाते है जिससे फंगल इंफैक्शन कहते है. इसके लिए गुनगुने पानी में कपूर को पीस कर डालें और उसमे पैरों को कुछ देर के लिए भिगोकर रखे, इससे इंफैक्शन दूर होगी.

थकान की वजह से कई बार पूरे शरीर में और जोड़ों में दर्द होने लगता है. इसके लिए नारियल तेल को गुनगुना करे और उसमे कपूर को अच्छी तरह मिलाये. इस तेल से शरीर की मसाज करें जिससे दर्द में राहत मिलेगी.

जुकाम होने पर नाक पूरी तरह से बंद हो जाती है और साँस लेने में मुश्किल होने लगती है. ऐसे में पानी को गरम करें और उसमे कपूर के कुछ टुकड़े डालें. इस गरम पानी से स्टीम लेने पर नाक खुल जाती है और जुकाम से भी राहत मिलती है.

कपूर को स्वास्थ्य के अलावा कुछ टोटको में भी काम में लाया जाता है. मसलन घर में जलाने से घर में शुद्ध वायु आती है साथ ही कीटाणु भी नष्ट होते है. इसके अलावा कपूर को काले कपड़े में बांधकर लटकाने से घर की नकारात्मक ऊर्जा नष्ट होती है.

कैंसर को जन्म दे सकता है मोटापा

लीवर का इस तरह रखें ख्याल

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -