नींद ही नहीं जम्हाई आने के ये कारण भी हो सकते है
नींद ही नहीं जम्हाई आने के ये कारण भी हो सकते है
Share:

हम अक्सर जम्हाई लेते है तो हमे नींद का ताना या मजाक सुनने को मिलता है. जम्हाई को नींद से ही जोड़ा जाता है, यदि आपने जम्हाई ली है तो इसका अर्थ है कि आपको नींद आ रही है या फिर आपकी नींद पूरी नहीं हुई है, किन्तु हम आपको जम्हाई लेने का सही कारण बता रहे है.

तनाव के कारण भी जम्हाई आती है. तनाव बढ़ने पर दिमाग का तापमान बढ़ता है, ऐसे में जम्हाई आती है. जम्हाई लेने से ऑक्सीजन कि पर्याप्त मात्रा मिलती है, इससे दिमाग को शांति मिलती है. जब दिमाग में ऑक्सीजन का बहाव कम और कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा अधिक होती है तब फेफड़े से संबंधित परेशानी हो सकती है. इस स्थिति में लोगों को जम्हाई आ जाती है.

इस कारण से दिमाग में ऑक्सीजन का बहाव तेजी से बढ़ता है और फेफड़े से खराब हवा निकलने में मदद मिलती है. सोने के बाद उठने पर या फिर बाहर से घर आने पर शरीर में एनर्जी कम हो जाती है और इस कारण जम्हाई आ जाती है. एनर्जी लेवल बढ़ने के लिए ऑक्सीजन की जरूरत होती है, इस कारण जम्हाई आती है.

ये भी पढ़े

कैंसर और जोड़ो के दर्द की बीमारी से बचा सकती है कालीमिर्च

इन तरीको से बनाये अपने फिगर को परफेक्ट

घर में बनाइये व्हाइट ब्रेड इस तरह

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -