'मेडिकल कॉलेज से हर घर नल तक..', CM योगी ने किया 127 परियोजनाओं का शिलान्यास

'मेडिकल कॉलेज से हर घर नल तक..', CM योगी ने किया 127 परियोजनाओं का शिलान्यास
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को 127 विकास परियोजनाओं के शिलान्यास समारोह में भाग लेकर एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की। ​​इस कार्यक्रम के दौरान उन्होंने जल जीवन मिशन के महत्व को रेखांकित किया, जिसका उद्देश्य स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराना और जल जनित बीमारियों से निपटना है, जो इस तरह की पहल के लिए एक नया मानक स्थापित करता है।

मुख्यमंत्री ने कहा, "विंध्य क्षेत्र में पीने के पानी का संकट था और प्रधानमंत्री के विजन के कारण हर घर जल योजना लागू हुई है। इस योजना के पूरा होने पर न केवल लोगों को स्वच्छ पानी मिलेगा, बल्कि जल जनित बीमारियों में भी कमी आएगी। जल जीवन मिशन का उद्देश्य इस गंभीर मुद्दे को हल करना और हमारे प्रयासों को आगे बढ़ाना है।" आदित्यनाथ ने सरकार की 'हर घर नल' योजना पर भी प्रकाश डाला, जिसका उद्देश्य हर घर में नल लगाना है। उन्होंने सोनभद्र में एक मेडिकल कॉलेज और मिर्जापुर में अतिरिक्त शैक्षणिक सुविधाओं की स्थापना की घोषणा की। उन्होंने बताया, "मुझे यह घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है कि हर घर नल योजना लागू की जा रही है। सोनभद्र में मेडिकल कॉलेज का काम भी शुरू हो गया है। इससे हमारे युवाओं को अपने जिले में ही चिकित्सा की पढ़ाई करने का अवसर मिलेगा।"

सीएम ने आगे बताया कि मिर्जापुर मेडिकल कॉलेज में एक नर्सिंग सेंटर भी शामिल होगा, जिसमें स्नातकों के लिए 100% प्लेसमेंट का वादा किया गया है। उन्होंने कहा, "माँ विंध्यवासिनी के नाम पर एक विश्वविद्यालय का निर्माण जल्द ही शुरू होगा और अगले सत्र में शैक्षणिक गतिविधियाँ शुरू होंगी।" अतीत को याद करते हुए, आदित्यनाथ ने पिछली सरकार की योजनाओं के कार्यान्वयन की आलोचना की और दावा किया कि उनसे लाभान्वित होने वालों में भेदभाव किया गया था। उन्होंने जोर देकर कहा कि वर्तमान प्रशासन के तहत, बिना किसी पक्षपात के गरीबों, किसानों और महिलाओं का समर्थन करने पर ध्यान केंद्रित किया गया है। उन्होंने कहा, "दस साल पहले, मिर्जापुर को कनेक्टिविटी की समस्या का सामना करना पड़ा था और सरकारी योजनाओं का लाभ गरीबों तक नहीं पहुँच पाया था। आज, हम एक बदला हुआ मिर्जापुर देखते हैं, जहाँ विंध्यवासिनी का पवित्र स्थान खूबसूरती से विकसित हो रहा है।"

उन्होंने एकता के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता तथा सभी नागरिकों को विकास योजनाओं से समान लाभ मिलना सुनिश्चित करने के महत्व पर बल देते हुए अपने भाषण का समापन किया तथा इस बात पर बल दिया कि देश की सुरक्षा के लिए मजबूत राष्ट्रीय एकता अत्यंत आवश्यक है।

क्या कांग्रेस में शामिल होंगी आप? कुमारी शैलजा ने दिया दो टूक जवाब

सोने-चांदी की कीमतों में क्या हुआ बदलाव, यहां जानिए आज के भाव

मधुमक्खियों के डंक से परिवार के चार लोगों की मौत, कुँए में मिले शव

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -