लू से मौत होने पर परिवार को 4 लाख की मदद दे रही योगी सरकार, यहाँ देनी होगी सूचना !

लू से मौत होने पर परिवार को 4 लाख की मदद दे रही योगी सरकार, यहाँ देनी होगी सूचना !
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार ने लू के कारण मरने वालों के परिजनों को 4 लाख रुपए की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है। इस मुआवजे के लिए पात्र होने के लिए, मृत्यु और लू के बीच सीधा संबंध स्थापित होना चाहिए। लू से किसी शख्स की मौत होने के बाद परिवार को उसकी सूचना तहसीलदार, SDM को देनी होगी। मृत्यु की सूचना मिलने पर, राजस्व विभाग द्वारा पोस्टमार्टम रिपोर्ट कलेक्टर को भेजी जाएगी, जो फिर मुआवजे की प्रक्रिया करेगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को प्रत्येक जिले में लू से पूरी सुरक्षा सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। उन्होंने शहर-गाँव सब जगह  बिजली कटौती को रोकने, पर्याप्त परियोजना व्यवस्था सुनिश्चित करने और बाढ़ से बचाव की पर्याप्त सुविधाएं प्रदान करने के महत्व पर जोर दिया। इसके अतिरिक्त, पेयजल स्टेशन स्थापित करने, नदी उपचार की व्यवस्था करने और नदियों में हैंडपंप चालू करने के निर्देश हैं।

कानपुर एयरफोर्स पिछले 24 घंटों में सबसे गर्म स्थान रहा, जहां तापमान 45.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। बागपत में 44 डिग्री, आगरा में 43.5, इटावा में 43, मथुरा वृंदावन में 44, बस्ती में 43, कन्नौज में 44.4, गौतमबुद्ध नगर में 43.7, मुजफ्फरपुर में 41, रामपुर में 44, अमरोहा में 43 और संभल में 43.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। हवा की दिशा में बदलाव के कारण तापमान में मामूली गिरावट के बावजूद, पूर्वी हवाएं अब चिपचिपी, असहज गर्मी पैदा कर रही हैं।

वहीं, प्रतापगढ़ भुपियामऊ में 132 केवीए बिजली घर से शहर के उपकेंद्र तक जाने वाली मुख्य बिजली लाइन टूट गई, जिससे रात दो बजे तक बिजली गुल रही। बिजली बहाल होने के बाद, आंधी और बारिश के कारण सड़कों पर पेड़ गिर गए, जिससे बिजली के खंभे क्षतिग्रस्त हो गए और सभी तहसील क्षेत्रों में आपूर्ति बाधित हो गई।

तेजी से आगे बढ़ रहा मानसून, जल्द ही पूरे देश को गर्मी से मिलेगी राहत- मौसम विभाग

'तीसरी बार मोदी सरकार बनते ही पलटी मारेंगे उद्धव ठाकरे..', महाराष्ट्र के नेता का बड़ा दावा

तेलंगाना में कांग्रेस नेताओं ने बनाया सोनिया गांधी का मंदिर, बोले- अपने सपने साकार करने के लिए उनकी पूजा करें

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -