यूपी की बिजली व्यवस्था को अत्याधुनिक बनाने की तैयारी में योगी सरकार, 43000 करोड़ की कार्ययोजना तैयार

यूपी की बिजली व्यवस्था को अत्याधुनिक बनाने की तैयारी में योगी सरकार, 43000 करोड़ की कार्ययोजना तैयार
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार बिजली व्यवस्था को आधुनिक बनाने के साथ ही विस्तार योजनाओं पर 43 हजार करोड़ रुपये खर्च करने की योजना बना रही है। मीटर से लेकर फीडर तक की व्यवस्थाएं दुरुस्त की जाएंगी। इस योजना के तहत राज्य की पांचों विद्युत वितरण कंपनियों की अलग-अलग प्लान तैयार किए गए हैं। पीएम नरेंद्र मोदी के लोकसभा क्षेत्र वाराणसी जिले के लिए अलग से 1309 करोड़ रुपये की योजना को ध्यान में रखा गया है। बिजली विभाग के अधिकारियों ने इस वृहद योजना का प्रस्तुतिकरण हाल ही में सीएम योगी के सामने किया था।

रिपोर्ट के अनुसार, इस 42968.55 करोड़ रुपये की वृहद योजना के तहत पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम के लिए 8759.87 करोड़ रुपये की विस्तृत कार्ययोजना बनाई गई है। मध्यांचल विद्युत वितरण निगम के लिए 10146 करोड़ रुपये, दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम के लिए 12300 करोड़ रुपये, पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम के लिए 10563 करोड़ रुपये तथा केस्को (कानपुर) के लिए 1198 करोड़ रुपये से बिजली व्यवस्था दुरुस्त किए जाने की योजना तैयार है। इसके अतिरिक्त पूर्वांचल, मध्यांचल और दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम के तहत ढाई लाख से ज्यादा घरों के विद्युतीकरण के लिए 917 करोड़ रुपये लगाए जा रहे हैं। 

पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में बिजली व्यवस्था को और चाक चौबंद करने के लिए 1309 करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च किए जा रहे हैं। यहां पर स्मार्ट डिस्ट्रीब्यूशन प्रॉसेस पर 307.70 करोड़ रुपये, अंडरग्राउंड इंफ्रास्ट्रक्चर पर 513.58 करोड़ रुपये और आधुनिकीकरण व विस्तारीकरण पर 488.10 करोड़ रुपये की लागत लगाकर काम किया जाएगा। वहीं, नोएडा के लिए 1535 करोड़, अयोध्या के लिए 1200 करोड़ रुपये और कानपुर के लिए 823 करोड़ रुपये से बिजली व्यवस्था के आधुनिकीकरण की कार्ययोजना तैयार की गई है।

कर्नाटक के बाद हिमाचल का भी खज़ाना खाली, पुराना कर्ज चुकाने के लिए ले रहे नया कर्ज, डेढ़ साल में लिए 19000 करोड़ !

अस्पताल से आतिशी मार्लेना को मिली छुट्टी, ICU में थीं भर्ती, मिलने पहुंचे थे अखिलेश यादव और वृंदा करात

'इमरजेंसी पर आपकी टिप्पणी चौंकाने वाली..', लोकसभा स्पीकर ओम बिरला को कांग्रेस सांसद वेणुगोपाल का पत्र

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -