स्कूलों के लिए योगी सरकार ने जारी की ये नई गाइडलाइन

स्कूलों के लिए योगी सरकार ने जारी की ये नई गाइडलाइन
Share:

लखनऊ: यूपी के सरकारी माध्यमिक विद्यालयों में अब छात्रों को केंद्र एवं राज्य सरकार की योजनाओं की जानकारी दी जाएगी। इस सिलसिले में माध्यमिक शिक्षा निदेशक द्वारा आदेश जारी किया गया है, जिसे इसी शैक्षणिक सत्र से लागू किया जाएगा। विभाग वक़्त-वक़्त पर इसका निरीक्षण भी करेगा। कक्षाओं की शुरुआत से पहले कई कार्यक्रमों को प्रदेश के माध्यमिक विद्यालयों में अनिवार्य कर दिया गया है।

जारी दिशा-निर्देशों के मुताबिक, राज्य  के माध्यमिक विद्यालयों में प्रतिदिन 15 मिनट के लिए प्रार्थना सभा का आयोजन किया जाएगा। इस सभा में प्रतिज्ञा, सुविचार, प्रश्न मंच, प्रमुख समाचार, एवं राष्ट्रगान शामिल होंगे। साथ ही, छात्रों को देश को गौरव प्रदान करने वाली नई घटनाओं के बारे में भी जानकारी दी जाएगी। गाइडलाइन के अनुसार, सुविचार, प्रमुख समाचार, एवं प्रश्न मंच के प्रश्न एवं उनके उत्तर विद्यालय के नोटिस बोर्ड पर हर रोज अलग-अलग छात्रों द्वारा लिखवाए जाएंगे। इसके अतिरिक्त, "नया सवेरा" कार्यक्रम के तहत हर सप्ताह दो शिक्षाधिकारी विद्यालयों में छात्रों से जीवन के मूल्यों, अनुशासन, करियर, नियमित दिनचर्या सहित अन्य प्रासंगिक मुद्दों पर संवाद करेंगे। इस कार्यक्रम में विद्यालय के पूर्व छात्रों और विभिन्न क्षेत्रों में सफल व्यक्तियों को भी बच्चों से संवाद करने के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

राज्य के सभी सरकारी माध्यमिक विद्यालयों में केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार की योजनाओं, जैसे सुकन्या समृद्धि योजना, मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना, और मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना, की जानकारी भी छात्रों को दी जाएगी। ये सभी कार्यक्रम प्रतिदिन 15 मिनट की प्रार्थना सभा में नियमित रूप से आयोजित किए जाएंगे। इसके अतिरिक्त, आगामी 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा केंद्रों पर "मेक इन इंडिया" की झलक भी देखने को मिलेगी। परीक्षा केंद्रों पर एग्जाम की मॉनिटरिंग के लिए लगाए जाने वाले सभी उपकरण स्वदेशी होंगे। इस सिलसिले में भी आदेश जारी किया जा चुका है।

योगी मॉडल पर क्यों चल पड़ी कांग्रेस! क्या हिन्दू वोटों को लुभाने की कोशिश ?

इस मामले में संजय राउत दोषी करार, कोर्ट ने भेजा जेल, जुर्माना भी लगाया

घर के बाहर खेल रहा था 3 वर्षीय मासूम, अचानक पड़ोसी ने घोंप दिया चाकू...

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -