आरआरबी में आप भी कर सकते है इन पदों के लिए आवेदन

आरआरबी में आप भी कर सकते है इन पदों के लिए आवेदन
Share:

यदि आप 12वीं पास हैं और रेलवे में नौकरी पाने की सोच रहे हैं, तो आपके लिए एक महत्वपूर्ण खबर है। रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) ने एनटीपीसी अंडर ग्रेजुएट लेवल भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। यह प्रक्रिया 21 सितंबर 2024 से शुरू हुई है और इच्छुक उम्मीदवार 20 अक्टूबर 2024 तक आवेदन कर सकते हैं। आप आवेदन करने के लिए आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट www.rrbapply.gov.in पर जा सकते हैं।

कौन कर सकता है आवेदन?

इस भर्ती में भाग लेने के लिए उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से इंटरमीडिएट (10+2) पास होना चाहिए। इसके अलावा, कुछ पदों के लिए हिंदी या अंग्रेजी टाइपिंग का ज्ञान भी आवश्यक है। उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 33 वर्ष होनी चाहिए। हालांकि, आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आयु में छूट दी जाएगी। आयु की गणना 1 जनवरी 2025 के अनुसार की जाएगी।

भर्ती विवरण

इस भर्ती के तहत कुल 3445 पद भरे जाएंगे। इनमें से:

कॉमर्शियल- टिकट क्लर्क के लिए 2022 पद
ट्रेन क्लर्क के लिए 72 पद
अकाउंट्स क्लर्क- टाइपिस्ट के लिए 361 पद
जूनियर क्लर्क- टाइपिस्ट के लिए 990 पद

इन पदों पर आवेदन करने के लिए आपको जरूरी योग्यता पूरी करनी होगी।

आवेदन शुल्क

आवेदन फॉर्म भरने के लिए आपको निर्धारित शुल्क भी जमा करना होगा। जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपये है। जबकि, एससी, एसटी, पीएच और महिला उम्मीदवारों को 250 रुपये शुल्क देना होगा। टियर-1 एग्जामिनेशन के बाद, जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 400 रुपये वापस कर दिए जाएंगे। एससी, एसटी, पीएच और महिला उम्मीदवारों को पूरा शुल्क वापस किया जाएगा।

अधिक जानकारी

अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे आवेदन प्रक्रिया से पहले आधिकारिक नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ें ताकि उन्हें सभी आवश्यक जानकारी प्राप्त हो सके। इस भर्ती का अवसर मत चूकिए, यह आपके भविष्य के लिए एक अच्छी शुरुआत हो सकती है।

क्या सच में अमिताभ को पार्टी करने से रोकती है जया

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आतंकवाद को लेकर कही ये बात

जम्मू कश्मीर में अमित शाह की रैली, जनता को है बड़ी उम्मीद

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -