आप इन चीजों का इस्तेमाल करके घर पर भी बना सकते हैं अमचूर पाउडर
आप इन चीजों का इस्तेमाल करके घर पर भी बना सकते हैं अमचूर पाउडर
Share:

अमचूर, जिसे सूखे आम के पाउडर के रूप में भी जाना जाता है, भारतीय व्यंजनों में तीखापन बढ़ाने के लिए व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। यह इमली की चटनी जैसे व्यंजनों में विशेष रूप से लोकप्रिय है, जहाँ यह विशिष्ट खट्टे स्वाद में योगदान देता है।

खाना पकाने में अमचूर

अमचूर का इस्तेमाल दाल, करी, सलाद और अचार समेत कई तरह के व्यंजनों में किया जाता है। मांसाहारी लोग मछली और मांस से बने व्यंजनों में भी इसका इस्तेमाल करते हैं। इसका इस्तेमाल कुरकुरे पकौड़े और भजिया बनाने में भी किया जा सकता है। स्वाद के अलावा अमचूर को सेहत के लिए भी फायदेमंद माना जाता है।

अमचूर पाउडर कैसे बनाएं

आमचूर पाउडर बनाने के लिए सबसे पहले कच्चे आम को अच्छी तरह से धोकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। जीरा, सौंफ और काली मिर्च को एक पैन में खुशबू आने तक भून लें, फिर मसाले को ठंडा होने दें और फिर बारीक पीस लें। इसके बाद, आम के टुकड़ों को 3 से 4 दिन तक कपड़े पर रखकर धूप में सुखाएं, जब तक कि वे पूरी तरह सूखकर कुरकुरे न हो जाएं। सूखे आम के टुकड़ों को बारीक पीस लें और उसमें नमक, लाल मिर्च पाउडर, हींग, सूखे पुदीने के पत्ते और धनिया के पत्ते मिला लें। वैकल्पिक रूप से, स्वाद के अनुसार मीठा करने के लिए चीनी डालें। आपका आमचूर पाउडर अब इस्तेमाल के लिए तैयार है।

अमचूर के स्वास्थ्य लाभ

अमचूर पाचन एंजाइमों के उत्पादन को उत्तेजित करके पाचन में सहायता करने के लिए जाना जाता है। माना जाता है कि नियमित रूप से सेवन करने पर यह वजन घटाने में भी सहायक होता है। इसके अतिरिक्त, यह हृदय संबंधी बीमारियों को रोकने में मदद करके हृदय स्वास्थ्य में योगदान दे सकता है। हालाँकि, अमचूर के अत्यधिक सेवन से पेट में परेशानी हो सकती है, इसलिए इसे कम मात्रा में सेवन करने की सलाह दी जाती है और पाचन संबंधी कोई भी समस्या होने पर डॉक्टर से सलाह लें।

सिम पोर्टिंग के नियमों में होने जा रहा है बड़ा बदलाव, 1 जुलाई से नहीं कर पाएंगे ये काम

Uttarakhand Technical University ने Assistant Professor Recruitment 2024 के लिए ऑनलाइन फॉर्म जारी किया

क्या भारत आएगी रेनो की ऑस्ट्रल ई-टेक हाइब्रिड? इनोवा को देती है कड़ी टक्कर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -