नहीं जानते होंगे आप भी WhatsApp के इस शानदार फीचर के बारें में

नहीं जानते होंगे आप भी WhatsApp के इस शानदार फीचर के बारें में
Share:

हाल ही में मोहन ने अपने दोस्त सोहन को वॉट्सऐप पर एक फोटो भेजी। सोहन ने जैसे ही फोटो खोली, वह अचानक गायब हो गई। सोहन थोड़ी देर के लिए चौंक गया और सोचने लगा, "फोटो तो अभी दिखाई दे रही थी, अब कहां चली गई?" शायद आपके साथ भी ऐसा हुआ होगा जब वॉट्सऐप पर भेजी गई फोटो या वीडियो सिर्फ एक बार खुलती है और फिर गायब हो जाती है।

यह सब वॉट्सऐप के ‘View Once’ फीचर के कारण होता है। इस फीचर की खासियत यह है कि भेजी गई फोटो या वीडियो को रिसीवर सिर्फ एक बार देख सकता है। इसके बाद, यह अपने आप गायब हो जाती है। मोहन ने सोहन को समझाया, “इस फीचर का उद्देश्य प्राइवेसी को बनाए रखना है ताकि रिसीवर एक बार देखने के बाद उस फाइल को सेव या फॉरवर्ड न कर सके।”

WhatsApp View Once फीचर क्या है?

सोहन ने इस फीचर के बारे में और जानकारी जुटाना शुरू किया। उसे पता चला कि ‘View Once’ फीचर वॉट्सऐप पर भेजी गई मीडिया फाइल को एक बार देखने के बाद ऑटोमैटिकली डिलीट कर देता है।

यूजर्स की सेफ्टी और प्राइवेसी

इस फीचर को यूजर्स की सेफ्टी और प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए लाया गया है। जब आप कोई फोटो या वीडियो भेजते हैं और रिसीवर उसे देख लेता है, तो वह फोटो या वीडियो तुरंत डिलीट हो जाती है। इससे यह सुनिश्चित होता है कि फाइल को दोबारा देखने या डाउनलोड करने का मौका किसी को न मिले।

View Once Media भेजने का तरीका

अगर आप भी वॉट्सऐप पर ऐसे फोटो, वीडियो या अन्य मीडिया फाइल भेजना चाहते हैं, जो सिर्फ एक बार देखी जा सके, तो नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो करें:

  1. वॉट्सऐप पर चैट खोलें: सबसे पहले, वॉट्सऐप पर अपनी पर्सनल या ग्रुप चैट खोलें।

  2. अटैच आइकन पर टैप करें: चैट बॉक्स के नीचे दिए गए अटैच आइकन (क्लिप) पर टैप करें।

  3. फोटो या वीडियो चुनें: फिर, कैमरा या गैलरी में जाकर अपने फोन में मौजूद फोटो या वीडियो चुनें।

  4. View Once आइकन पर टैप करें: एक बार जब आप मीडिया फाइल चुन लें, तो ‘View Once’ आइकन पर टैप करें। यह आइकन हरे रंग का हो जाएगा, जो दर्शाता है कि आप View Once मोड में हैं।

  5. सेंड आइकन पर टैप करें: अब, सेंड आइकन पर टैप करके फाइल भेज दें।

  6. Open Receipt देखें: जब रिसीवर फाइल को देखेगा, तो आपको चैट में एक “Opened” रिसिप्ट दिखाई देगी, जो यह पुष्टि करती है कि रिसीवर ने मीडिया फाइल को देख लिया है।

इस तरह से, वॉट्सऐप का ‘View Once’ फीचर आपकी प्राइवेसी को बनाए रखते हुए मीडिया शेयर करने का एक सुरक्षित तरीका प्रदान करता है।

वायुसेना में 10वीं, 12वीं पास के लिए निकली नौकरियां, फटाफट कर लें आवेदन

CV से नहीं, ये कंपनी राशिफल देखकर दे रहे है नौकरी

गोवा में सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 2 लाख रुपये तक मिलेगी सैलरी

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -