‘ये दिल दीवाना’ गाने की रिकॉर्डिंग से जुड़ा ये दिलचस्प किस्सा नहीं जानते होंगे आप

‘ये दिल दीवाना’ गाने की रिकॉर्डिंग से जुड़ा ये दिलचस्प किस्सा नहीं जानते होंगे आप
Share:

आपने शाहरुख खान की फिल्म ‘परदेस’ का सुपरहिट गाना ‘ये दिल दीवाना’ जरूर सुना होगा। यह गाना 1997 में आई इस फिल्म का हिस्सा था, और इसकी धुन आज भी लोगों की जुबां पर है। हालांकि, आप जानते होंगे कि इस गाने को मशहूर गायक सोनू निगम ने अपनी बेहतरीन आवाज़ दी थी, लेकिन क्या आप इस गाने की रिकॉर्डिंग से जुड़ी एक अनसुनी और चौंकाने वाली कहानी जानते हैं? अगर नहीं, तो आज हम आपको इस दिलचस्प किस्से के बारे में बताने जा रहे हैं।

फिल्म ‘परदेस’ और शाहरुख-महिमा की जोड़ी

शाहरुख खान की फिल्म ‘परदेस’ ने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा दिया था। इस फिल्म में शाहरुख के साथ नई एक्ट्रेस महिमा चौधरी ने डेब्यू किया था। अपनी मासूमियत और बेहतरीन एक्टिंग से महिमा ने रातोंरात स्टारडम हासिल कर लिया था। फिल्म की कहानी, शाहरुख और महिमा की जोड़ी के साथ-साथ इसके गाने भी सुपरहिट साबित हुए थे। खासकर, ‘ये दिल दीवाना’ गाना आज भी लोगों के दिलों में बसा हुआ है।

‘ये दिल दीवाना’ गाने की रिकॉर्डिंग का अनसुना किस्सा

अब बात करते हैं ‘ये दिल दीवाना’ गाने की रिकॉर्डिंग से जुड़े उस दिलचस्प और हैरान कर देने वाले किस्से की। जब इस गाने की रिकॉर्डिंग हो रही थी, तो इसके डायरेक्टर सुभाष घई ने गायक सोनू निगम से कहा था कि इस गाने में ऐसा दर्द भरना है कि सुनने वालों के दिलों को छू जाए। सुभाष घई ने मजाक में कहा था, "सोनू, यह गाना तुम्हें इतना दर्द के साथ गाना है कि तुम्हारे गले से खून निकलना चाहिए।"

सोनू निगम की कड़ी मेहनत

सुभाष घई की इस बात को सोनू निगम ने बहुत गंभीरता से लिया। उन्होंने इस गाने को गाने में अपनी पूरी जान लगा दी। सोनू ने गाने में वह दर्द और इमोशन भर दिया, जिसकी उम्मीद सुभाष घई ने की थी। उन्होंने गाने को इतनी शिद्दत से गाया कि जब रिकॉर्डिंग खत्म हुई, तो वाकई में सोनू के गले से खून निकलने लगा था।

सुभाष घई ने किया खुलासा

यह किस्सा खुद सुभाष घई ने एक सिंगिंग रिएलिटी शो के दौरान शेयर किया था। उन्होंने बताया कि जब गाने की रिकॉर्डिंग खत्म हुई और सोनू के गले से खून निकला, तो सोनू ने यह बात उन्हें दिखाई भी थी। सुभाष घई ने सोनू निगम की मेहनत और लगन की जमकर तारीफ की। इस घटना ने सभी को चौंका दिया था, और सोनू निगम की आवाज़ और समर्पण की हर तरफ तारीफ होने लगी।

सोनू निगम की आवाज का जादू

सोनू निगम की मेहनत और उनकी जादुई आवाज़ का नतीजा यह हुआ कि ‘ये दिल दीवाना’ गाना उस समय तो सुपरहिट हुआ ही, बल्कि आज भी यह गाना लोगों के दिलों पर राज करता है। सोनू की आवाज़ में वह दर्द और इमोशन है, जिसने इस गाने को कालजयी बना दिया।

‘ये दिल दीवाना’ गाना न केवल शाहरुख खान पर फिल्माया गया एक यादगार गीत है, बल्कि यह गाने की रिकॉर्डिंग के दौरान सोनू निगम की कड़ी मेहनत और सुभाष घई की निर्देशकीय क्षमता का एक बेहतरीन उदाहरण भी है। आज भी यह गाना सुनते ही लोगों के चेहरे पर एक मुस्कान और दिल में एक खास अहसास जग जाता है।

SBI बैंक में निकली वेकेंसी, ये लोग करें आवेदन

12वीं पास के लिए नौसेना में निकली वेकेंसी, इस तारीख से शुरू होगा आवेदन

10वीं पास के लिए ITBP में निकली भर्तियां, मिलेगी जबरदस्त सैलरी

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -