आप नहीं जानते होंगे महाराणा प्रताप से जुड़ी ये बातें

आप नहीं जानते होंगे महाराणा प्रताप से जुड़ी ये बातें
Share:

महाराणा प्रताप देश पर शासन करने वाले महानतम राजाओं में से एक हैं। वीरता, साहस एवं समर्पण के प्रतीक, महाराणा प्रताप ने अपने राज्य एवं अपने लोगों के लिए कई जंग लड़ीं। राजस्थान के घरों में मनाया जाता है, महाराणा प्रताप राजस्थान के मेवाड़ के एक हिंदू राजपूत राजा थे। अंग्रेजी कैलेंडर के मुताबिक, महाराणा प्रताप का जन्म 9 मई, 1540 को हुआ था। हालांकि, अंग्रेजी कैलेंडर अप्रचलित हो गया तथा उसकी जगह ग्रेगोरियन कैलेंडर ने ले ली - जिसके मुताबिक, महाराणा प्रताप का जन्म 19 मई, 15409 को हुआ था। मौजूदा समय में सनातन धर्म में त्योहारों को सेलिब्रेट करने के लिए हिंदू कैलेंडर को फॉलो किया जाता है। द्रिक पंचांग के मुताबिक, इस वर्ष 9 जून को महाराणा प्रताप जयंती मनाई जाएगी। आइए आपको बताते हैं मेवाड़ के महाराजा महाराणा प्रताप के बारे में...

1. कहते हैं हल्दीघाटी का युद्ध मुगल बादशाह अकबर एवं महाराणा प्रताप के बीच 18 जून, 1576 ई. को लड़ा गया था. अकबर और महाराणा प्रताप के बीच यह युद्ध महाभारत युद्ध की भांति विनाशकारी सिद्ध हुआ था.
2. ऐसी मन्यता है कि हल्दीघाटी के युद्ध में न तो अकबर जीत सका तथा न ही राणा हारे. मुगलों के पास सैन्य शक्ति अधिक थी तो राणा प्रताप के पास जुझारू शक्ति की कोई कमी नहीं थी.
3. कहा जाता है महाराणा प्रताप का भाला 81 किलो वजन का था और उनके छाती का कवच 72 किलो का था. उनके भाला, कवच, ढाल एवं साथ में दो तलवारों का वजन मिलाकर 208 किलो था.
4. आपको बता दें हल्दी घाटी के युद्ध में महाराणा प्रताप के पास सिर्फ 20000 सैनिक थे और अकबर के पास 85000 सैनिक. इसके बाद भी महाराणा प्रताप ने हार नहीं मानी और स्वतंत्रता के लिए संघर्ष करते रहे.
5. कहते हैं कि अकबर ने महाराणा प्रताप को समझाने के लिए 6 शान्ति दूतों को भेजा था, जिससे युद्ध को शांतिपूर्ण तरीके से खत्म किया जा सके, लेकिन महाराणा प्रताप ने यह कहते हुए हर बार उनका प्रस्ताव ठुकरा दिया कि राजपूत योद्धा यह कभी बर्दाश्त नहीं कर सकता.

रेस्तराँ मालिक अनीसुर आलम को TMC विधायक ने जड़ा थप्पड़, जानिए किस बात पर हुआ था विवाद !

मदरसे में पढ़ने गए 10 से 12 साल के लड़कों का बलात्कार करता था मौलवी, पुलिस ने किया गिरफ्तार

दिल्ली पहुंचीं बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना, प्रधानमंत्री मोदी के शपथ ग्रहण में होंगी शामिल

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -