इंदौर में 21 टन लोहे के कबाड़ से बना 'अयोध्या का राम मंदिर', देखकर रह जाएंगे अचंभित

इंदौर में 21 टन लोहे के कबाड़ से बना 'अयोध्या का राम मंदिर', देखकर रह जाएंगे अचंभित
Share:

इंदौर: देश का सबसे स्वच्छ शहर इंदौर हमेशा से कुछ न कुछ नवाचार करने वाले शहरों में शुमार है. इंदौर शहर ने हमेशा देश-दुनिया को नवाचार में बेस्ट साबित किया है. इंदौर में यही नवाचार एक बार फिर किया गया है. यहां अब अयोध्या के राम मंदिर की तर्ज पर विश्राम बाग में 21 टन लोहे के कबाड़ से राम मंदिर की प्रतिकृति तैयार की गई है. इसे बनाने में 5 मुस्लिम कारीगरों का खास योगदान रहा है.

दरअसल, इस मंदिर की प्रतिकृति को 21 टन लोहे के स्क्रैप से तैयार किया है. इसकी ऊंचाई 27 फीट, चौड़ाई 26 फीट एवं लंबाई 40 फीट है. वहीं 20 श्रमिकों ने 3 महीने दिन रात काम किया तथा इसे तैयार किया. इस प्रतिकृति को तैयार करवाने वाले इंदौर महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने कहा कि, वेस्ट टू आर्ट और स्पेशली आयरन स्क्रैप से प्रभु श्री राम के अयोध्या में बनने वाले मंदिर की प्रतिकृति बनाने का काम किया गया है. मुझे लगता है कि, दुनिया में यह ऐसा पहला प्रतिकृति होगा जो 21 टन आयरन स्क्रैप से बना है, जिसमें इलेक्ट्रिसिटी के पोल, बगीचों में से निकलने वाले झूलों का स्क्रैप, गाड़ियों के नट बोल्ट, उनका बेस को इस्तेमाल किया गया है.

आगे उन्होंने कहा कि, इसको इंदौर के विश्राम बाग में बनाया गया है, जो अपने आप में बहुत भव्यता-दिव्यता एवं प्रभु श्री राम का संदेश लिए हुए हैं, जो पूरे देश को एक सूत्र में बांधने का काम कर रहा है. खास रूप से इंदौर के लिए जिसने हमेशा से वेस्ट पर बहुत काम किया है. बता दें कि, 22 जनवरी को अयोध्या में प्रभु श्री राम लाल अपने मंदिर में विराजेंगे. वहीं इस मंदिर की पूरी प्रतिकृति अभी अयोध्या में नहीं बनी है, मगर इंदौर में इस स्वरूप में आयरन बेस से बनकर तैयार है तथा बहुत ही मनोरम लग रही है.

बंगाल में अडानी ग्रुप को पोर्ट का ठेका ! क्या INDIA गठबंधन से अलग चल रहीं ममता बनर्जी ?

बिहार में 65% आरक्षण पर कानून तो बन गया, लेकिन क्या दे सकेगी नितीश सरकार ? इस कानूनी चुनौती को करना होगा पार

क्या दक्षिण भारत में जन्म ले रहा 'कांग्रेस-विरोधी' मोर्चा ? सीएम स्टालिन का अखिलेश यादव को निमंत्रण, राहुल-खड़गे का बहिष्कार !

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -