महाराष्ट्र में बढ़ा जीका वायरस का खतरा, 6 प्रेग्नेंट महिलाएं हुई संक्रमित

महाराष्ट्र में बढ़ा जीका वायरस का खतरा, 6 प्रेग्नेंट महिलाएं हुई संक्रमित
Share:

पुणे: महाराष्ट्र के पुणे में जीका वायरस के खतरे में वृद्धि हो रही है। हाल ही में शहर में 8 नए संक्रमण केस सामने आए हैं, जिनमें से 7 गर्भवती महिलाएं हैं। पुणे नगर निगम (पीएमसी) द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक, सभी संक्रमित लोगों की हालत सामान्य है। जून से अब तक कुल 81 मामले दर्ज किए गए हैं। एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि अब तक 4 मरीजों की मौत हो चुकी है, जिनमें से सभी अन्य बीमारियों से ग्रसित थे।

आधिकारिक बयान के अनुसार, कुल संक्रमितों में 26 गर्भवती महिलाएं सम्मिलित हैं। अच्छी बात यह है कि इनमें से अधिकांश स्वस्थ हैं और उनकी हालत बेहतर है। जीका वायरस का पहला मामला पुणे में 20 जून को सामने आया था, जब एरंडवाने इलाके में एक 46 वर्षीय डॉक्टर का टेस्ट पॉजिटिव आया था। फिर उनकी 15 वर्षीय बेटी में भी संक्रमण की पुष्टि हुई थी। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया, 4 मौतें हृदय संबंधी समस्याओं और लीवर की बीमारियों के कारण हुई हैं। ये मरीज 68 से 78 साल की उम्र के थे। जीका वायरस एडीज मच्छर के काटने से फैलता है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक, जीका वायरस पहली बार 1947 में युगांडा के जंगलों में पाया गया था। फिर 1952 में युगांडा और तंजानिया में वायरस ने इंसानों को प्रभावित किया। यह वायरस अब कई देशों में फैल चुका है। जीका वायरस एक मच्छर जनित फ्लेविवायरस है, जो मानव कोशिकाओं में खुद को बढ़ाता है। इस बीमारी के लक्षण आमतौर पर स्पष्ट नहीं होते और कई लोग संक्रमित होने के बावजूद अनजान रहते हैं। गर्भवती महिलाओं के लिए यह वायरस विशेष रूप से खतरनाक है, क्योंकि यह भ्रूण के मस्तिष्क के विकास को प्रभावित कर सकता है। इसके अलावा, वायरस के लक्षण में बुखार, जोड़ों में दर्द, मांसपेशियों में दर्द और सिरदर्द शामिल हो सकते हैं, जो दो से सात दिनों तक रह सकते हैं।

विक्की कौशल की ‘बैड न्यूज’ ने मचाई धूम, तीसरे हफ्ते में भी बरकरार है रफ्तार

MP में मदरसों पर बड़ा एक्शन, 56 की मान्यता हुई रद्द

प्रदेश की आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को मिलेगा बीमा योजना का लाभ

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -