ज़िंक बनाता है आपकी हड्डियों को मजबूत

ज़िंक बनाता है आपकी हड्डियों को मजबूत
Share:

आयरन के बाद हमारे शरीर की कोशिकाओं में जिंक सर्वाधिक मात्रा में पाया जाने वाला मिनरल है. यह हमारी रोग-प्रतिरोधक प्रणाली, त्वचा के स्वास्थ्य तथा जख्मों के उपचार में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. आइए जानें प्रतिरोधक क्षमता में मजबूती, खांसी जुकाम से बचाव और दृष्टि तेज करने के साथ जिंक के अन्य स्वास्थ्य लाभों के बारे में.

1-जिंक हड्डियों के लिए अनिवार्य तत्व है और जिंक के बिना आपका शरीर हड्डियों को मजबूत नहीं बना सकता. हड्डी को मजबूत बनाने के लिए जिंक और कैल्शियम के अवशोषण के लिए कैल्शियम और जिंक का अलग-अलग समय में उपभोग करना चाहिए. 

2-जिंक की कमी के लक्षणों में बालों को नुकसान शामिल है. शरीर को पर्याप्त मात्रा में जिंक नहीं मिलने पर बाल टूटकर पतले होने लगते हैं. इसके विपरीत जब आप पूरी तरह से जिंक को अवशोषित करने लगते हैं, तो आपके बाल काले, घने, स्वस्थ और चमकदार हो जाते हैं. वास्तव में, जिंक बाल के विकास को उत्तेजित करने में बहुत प्रभावी होता है. इसलिए डॉक्टर भी अक्सर बालों के झड़ने की समस्या होने पर जिंक के सप्लीमेंट लेने की सलाह देते हैं. 

3-जिंक के बारे में एक आश्चर्यजनक तथ्य यह है कि यह आपकी आंखों के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है. जब दृष्टि की बात आती है तो जिंक, विटामिन ए के लिए रेटिना की मदद करता है. बिना जिंक के आंखों को जरूरत के अनुसार पर्याप्त विटामिन नहीं मिला, और परिणामस्वरूप आपकी नजरें कमजोर होने लगती है.

कुछ फायदे सुबह की गुनगुनी धुप के

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -