आधार से जुड़े 14  करोड़ पेन नंबर
आधार से जुड़े 14 करोड़ पेन नंबर
Share:

नई दिल्ली : देश में करीब 30 करोड़ पर्मानेंट अकाउंट नंबर्स (PAN) हैं जिनमें से लगभग 14 करोड़ नंबर को राष्ट्रीय डिजिटल पहचान संख्या (आधार) से जुड़ चुके हैं.यह जानकारी एक शीर्ष सरकारी अधिकारी ने दी.

उल्लेखनीय है कि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के सीईओ अजय भूषण पांडे ने बताया कि बैंक खातों को बॉयोमीट्रिक पहचान से जोड़ने की स्थिति अब अच्छी है . अनुमानित 100 करोड़ से अधिक बैंक खातों में से करीब 70 प्रतिशत खाते जोड़े जा चुके हैं.पांडे ने यह भी कहा कि करीब 30 करोड़ PAN में से अब तक लगभग 14 करोड़ PAN को आधार से जोड़ा जा चुका है .

आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने पिछले सप्ताह ही नए बैंक खातों, फोन कनेक्शन सहित सभी सेवाओं के साथ आधार संख्या जोड़ने की समयसीमा को 31 मार्च 2018 तक बढ़ा दिया है.वहीँ इस माह के आरम्भ में सरकार ने PAN को आधार से जोड़ने की समय सीमा भी बढ़ाकर 31 मार्च 2018 कर दी है.

स्मरण रहे कि देश की शीर्ष अदालत ने आधार को अलग-अलग कल्याणकारी योजनाओं से लिंक करने के खिलाफ दर्ज याचिकाओं पर शुक्रवार को सुनवाई कर जो अंतरिम आदेश दिया उसने आम आदमी को राहत ही पहुंचाई है. सबसे बड़ी राहत तो यह मिली है कि आधार से लिंक करने के अलावा बिना आधार के भी नया बैंक खाता खोला जा सकता है, बशर्ते आधार का आवेदन दे दिया हो.

यह भी देखें

जानिए SC के आदेश के बाद क्या मिली सुविधाएं

अब 31 मार्च तक बैंक खातों को आधार से जोड़ा जा सकेगा

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -