1999 कारगिल युद्ध : दास्ताँ-ए-साज़िश
1999 कारगिल युद्ध : दास्ताँ-ए-साज़िश
Share:

कारगिल युद्ध, टाइगर हिल्स, सेना के जवानो की फतह और पाकिस्तान की शिकस्त, ये बातें देश के जहाँ से भुलाये नहीं भूलेगी. 1999 के इस ऑपरेशन में शामिल भारतीय सेना के एक अधिकारी ने पाकिस्तान के नापाक मंसूबो को बेनकाब करते हुए ऑपरेशन को अंजाम देने की कहानी बताई. सेना के एक आला अफसर और तीन जवानों ने कहा कि यह ऑपरेशन बहुत कठिन था, जिसे पूरा करने के लिए खास प्लानिंग तैयार की गई थी.

टाइगर हिल्स वो जगह थी जहां पर भारतीय सेना खुद को सबसे कमजोर महसूस कर रही थी. पाकिस्तानी कब्जे वाली इस सबसे ऊंची छोटी पर तिरंगे को फहराना सचमुच मुश्किल था. फिर खास योजनाओ और सेना के सबसे अनुभवी सैनिको के साथ टाइगर हिल्स से पाकिस्तानी सेना को खदेड़ा गया. नेशनल हाईवे नंबर 1-ए भी इसी चोटी के पास से ही गुजरता है और यही रास्ता लद्दाख को भी जाता है, पाक की प्लानिंग थी कि टाइगर हिल से नेशनल हाइवे नंबर 1 की सप्लाई लद्दाख से काट दी जाए.

उसके बाद लद्दाख हिंदुस्तान से अलग हो जाएगा और पाकिस्तान उस पर अपना कब्जा करने में कामयाब हो जाएगा. मगर सेना ने इस प्लानिंग को क्रॉस प्लानिंग कर विफल किया. सेना ने टाइगर हिल्स को पांच अलग-अलग दिशा से घेरा और एक साथ हमला बोला था.

यहाँ क्लिक करे 

सेना ने हंदवाड़ा से पकड़ा लश्कर का आतंकी

ड्रोन मिलने से सुरक्षा एजेंसियां हुई चौकस

युद्धाभ्यास में जुटी भारत-ब्रिटेन सेनाएं

भारत ने किया 'आकाश' का सफल परीक्षण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -