ब्रेक्जिट वार्ता पर क्या है ब्रिटेन की प्रधानमंत्री की अपील
ब्रेक्जिट वार्ता पर क्या है ब्रिटेन की प्रधानमंत्री की अपील
Share:

ब्रसेल्स : ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने ईयू नेताओं से अपील की कि वे व्यापार को लेकर ब्रेक्जिट वार्ता को जल्द से जल्द आगे बढ़ाने की बात कही है.टेरीजा के 27 समकक्षों के शुक्रवार को इस बात पर राजी होने की संभावना है कि वार्ता को भावी संबंधों की दिशा में आगे ले जाने के लिए आयरलैंड की सीमा और ब्रिटेन के ईयू से अलग होने के विधेयक सहित इससे जुड़े प्रमुख मामलों पर अच्छी प्रगति हुई है.

बता दें कि ईयू के वार्ता संबंधी दिशानिर्देशों के अनुसार, वे ब्रेक्जिट के बाद हस्तांतरण की प्रक्रिया संबंधी वार्ता जनवरी में शुरू करेंगे लेकिन मार्च तक व्यापार वार्ता आरंभ नहीं करेंगे. इसमें ब्रिटेन के लक्ष्यों को लेकर अधिक स्पष्टता की अपील की गई है. इस बारे में एक अधिकारी ने बताया कि टेरीजा व्यापार वार्ता पर जल्द से जल्द आगे बढ़ाने की इच्छा को लेकर स्पष्ट’थीं. टेरीजा ने उन्हें बताया कि वह इस दिशा में आगे बढ़ने की इच्छा को गोपनीय नहीं रखना चाहतीं. उन्होंने कहा कि विशेष प्राथमिकता’ हस्तांतरण अवधि होनी चाहिए.

उल्लेखनीय है कि टेरिजा को संसद में ब्रेक्जिट से जुड़े एक महत्वपूर्ण मतदान में हार का मुंह देखना पड़ा है. उनकी पार्टी के ही बागियों ने विधेयक में एक ऐसे संशोधन का समर्थन किया जो यूरोपीय संघ के साथ अलग होने के अंतिम करार में अपनी बात रखने की उन्हें कानूनी गारंटी देता है. हाउस ऑफ कॉमन्स में ब्रिटेन की प्रधानमंत्री यूरोपीय संघ से बाहर निकलने के विधेयक पर चार वोटों से हार गई.हालाँकि टेरीजा ने उनकी ब्रेक्जिट रणनीति पर संसद में मिली हार को खारिज करने की असफल कोशिश की.

यह भी देखें

ब्रिटेन में आतंकी हमले की साजिश नाकाम

जलियावाला बाग कांड के लिए माफी मांगने से इंकार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -