शेखर कपूर को जन्मदिन की शुभकामनाएं
शेखर कपूर को जन्मदिन की शुभकामनाएं
Share:

'मिस्टर इंडिया','बैंडिट क्वीन' जैसी कई सुपरहिट फिल्में बना चुके बॉलीवुड के दिग्गज निर्देशक शेखर कपूर का आज जन्मदिन है. बता दे कि, शेखर का जन्म 6 दिसंबर 1945 को लाहौर पंजाब पाकिस्तान में हुआ था. उनके पिता का नाम कुलभूष्ण कपूर था, जो कि ब्रिटिश काल में डॉक्टर के पद पर कार्यरत थे. उनकी माँ का नाम शीलाकांता कपूर था.

ख़ास बात यह है कि, शेखर कपूर भारतीय हिंदी सिनेमा के मशहूर अभिनेता देवानंद के भांजे हैं. बात करे शेखर की शिक्षा के बारे में तो उन्होंने अपनी शुरुआती पढाई मॉडर्न स्कूल नई दिल्ली से पूरी की है. इसके बाद उन्होंने अर्थशास्त्र में स्नातक की पढाई दिल्ली यूनिवर्सिटी के सेंट स्टेफन कॉलेज से पूरी की है. बता दे कि, हिंदी सिनेमा में आने से पहले उन्होंने बतौर चार्टेड अकाउंटेंट लन्दन में काम किया हैं.

शेखर कपूर ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत साल 1975 में फिल्म 'जान हाज़िर हो' से की थी. इसके बाद उन्होंने फिल्म 'टूटे खिलौना' बनाई. लेकिन उन्हें लोगों के बीच पहचान मिली फिल्म 'मासूम' से. इस फिल्म में मुख्य भूमिका में नसीरूद्धीन शाह और शबाना आजमी और जुगल हंसराज मुख्य भूमिका में नजर आये थे.

बॉलीवुड के साथ-साथ उन्होंने हॉलीवुड फिल्म 'ऐलिजाबेथ' का निर्देशन भी किया. यही नहीं बल्कि इस फिल्म के लिए उन्हें ऑस्कर पुरस्कार से सम्मानित किया गया. इन सबके बीच शेखर कपूर ने हॉलीवुड फिल्म 'द फोर फीदर्स', 'न्यूयॉर्क आइ लव यू' और 'पैसेज' का निर्देशन भी किया.

बता दे कि, शेखर कपूर की पहली शादी मेधा जलोटा से हुई थी, लेकिन मेधा की मौत हो चुकी है. इसके बाद उनकी दूसरी शादी सुचित्रा कृष्णमूर्ति से हुई उनकी एक बेटी भी है-कावेरी कपूर.

ये भी पढ़े

तो इसलिए दिव्या खोसला ने सीखा कथक

पुलिस को पत्थर मारने वाली लड़की आज है फूटबॉल कप्तान

'पोरस' की प्रिंसेस ने रचाई शादी

 

बॉलीवुड और हॉलीवुड से जुडी चटपटी और मज़ेदार खबरे, फ़िल्मी स्टार की जिन्दगी से जुडी बातें, आपकी पसंदीदा सेलेब्रिटी की फ़ोटो, विडियो और खबरे पढ़े न्यूज़ ट्रैक पर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -