इलेक्ट्रिक कार बाजार में इस कार के साथ उतरी मारुती
इलेक्ट्रिक कार बाजार में इस कार के साथ उतरी मारुती
Share:

देश में लगातार बढ़ रहे प्रदुषण को देखते हुए भारत सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों पर अधिक से अधिक ध्यान दे रही है. गौरतलब है कि अभी हाल ही में जापानी इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी ओकिनावा ने (okinawa) अपना 'प्रेज' स्कूटर पेश किया था. कंपनी का दावा है कि उसका ये नया स्कूटर 1 रुपए में 10 किमी चलता है. बता दें कि इलेक्ट्रिक व्हीकल से प्रदूषण में तो कमी आती ही है साथ ही आपका प्रति किमी खर्च भी कम हो जाता है. दूसरी तरफ ऑटो विशेषज्ञों का भी यहीं मानना है कि आने वाला समय इलेक्ट्रिक वाहनों का ही होने वाला है. इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती तेजी को देखते हुए हर कंपनी इस सेग्मेंट में कदम रख रही है.

अभी कुछ दिनों पहले ही टाटा की कॉम्पैक़ कार नैनो के इलेक्ट्रिक वर्जन उतारे जाने की खबर आयी थी. हालांकि अब ये भी खबरे आ रही है कि देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी मारुति भी इलेक्ट्रिक कार बाजार में कदम रखने जा रही है. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बिजली से चलने वाली मारुति की पहली कार 2020 तक बाजार में पेश की जा सकती है.

मारुति सुजुकी के चेयरमैन आरसी भार्गव ने एक बयान में कहा कि, 'कंपनी साल 2020 तक देश में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार को पेश कर देगी. कंपनी का प्लान है कि कार को चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ लॉन्च किया जाएगा. इलेक्ट्रिक कार को कंपनी टोयोटा की पार्टनरशिप में लॉन्च करेगी.'

 

इस ख़ास मौके पर बजाज लांच कर रही नयी पल्सर

क्या आपने देखीं सुजुकी की ये नयी कार

ओकिनावा ने लॉन्च की नई इलेक्ट्रिक स्कूटर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -