रेलवे बना रहा है ट्रेनों की मानकीकरण की योजना
रेलवे बना रहा है ट्रेनों की मानकीकरण की योजना
Share:

नई दिल्ली : रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रेलवे में किये जा रहे व्यवस्था परिवर्तन के बारे में बताया कि भारतीय रेल डिब्बों की संख्या के संदर्भ में ट्रेनों के मानकीकरण की योजना बनाई जा रही है, ताकि सभी ट्रेन सभी रूट पर चल सकें. जल्द ही सभी ट्रेनों में 22 डिब्बे होंगे और ये ट्रेनें किसी भी मार्ग पर चल सकेंगी.

उल्लेखनीय है कि वर्तमान में ट्रेन के डिब्बे दो तरह- आईसीएफ और एलएचबी होते हैं तथा ट्रेनों में डिब्बों की संख्या जरूरत के मुताबिक 12,16,18, 22 अथवा 26 होती हैं.इस कारण कई बार ट्रेनों के गुजरने के लिए अन्य तीनों को रुकना पड़ता है . इस कारण ट्रेनें लेट हो जाती है .अब सभी ट्रेनों में 22 डिब्बे लगे होने से इंतजार नहीं करना पड़ेगा.

इस बारे में रेल मंत्री ने बताया कि सभी ट्रेनों में 22 डिब्बे होंगे, प्लेटफार्म का आकार बढ़ाया जाएगा और दूसरे संबंधित बदलाव भी किए जाएंगे. इंजीनियरिंग विभाग इस पर विचार कर रहा है.रेलवे के एक अधिकारी के अनुसार अगर हर ट्रेन में डिब्बों की संख्या समान होगी तो हम किसी एक ट्रेन का इंतजार करने की बजाय मौके पर उपलब्ध कोई भी ट्रेन रवाना कर सकेंगे. इसके लिए पहले चरण में ट्रेनों के 300 से अधिक समूहों और उनके रूट की पहचान की गई है.

यह भी देखें

इस रेलवे स्टेशन पर मिलेंगे 5 रुपये में दो पैड

9 घंटे तक रेलवे ट्रेक पर बिखरा रहा शव

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -