100 विद्यालयों की छात्राओं को सेनेटरी नैपकिन इन्सीनिरेटर का तोहफा
100 विद्यालयों की छात्राओं को सेनेटरी नैपकिन इन्सीनिरेटर का तोहफा
Share:

जयपुर. मयूर यूनिकोटर्स द्वारा सीएसआर गतिविधियों के तहत बालिकाओं की सुविधाओं के लिए जयपुर जिले के 3 राजकीय स्कूलों के शौचालयों में सेनेटरी नैपकिन इन्सीनिरेटर लगाए गए हैं. यह इन्सीनिरेटर, सेनेटरी नैपकिन उपलब्ध कराने एवं उनके निष्पादन के लिए उपयोग में आता है.

जयपुर जिले की मयूर यूनिकोटर्स द्वारा गोविन्दगढ़ पंचायत समिति क्षेत्र के 3 राजकीय विद्यालयों- राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय ढोढसर, राधास्वामी राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय और राजकीय माध्यमिक विद्यालय जैतपुरा में छात्राओं के शौचालयों मे इलेक्ट्रिक इन्सीनेरेटर लगाए गए हैं. यह पूर्ण रूप से सुरक्षित एवं आसानी से संचालित होने वाले हैं. इलेक्ट्रिक इन्सीनेरेटर द्वारा उपयोग में ली हुई सेनेटरी नैपकिन का वैज्ञानिक व सुरक्षित तरीके से निस्तारण किया जा सकता है. सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण यह है कि छात्राओं द्वारा सेनेटरी नैपकिन एवं इलेक्ट्रिक इन्सीनेरेटर का उपयोग किया जाए. क्योंकि मासिक धर्म, शर्म का विषय माना जाता है और इस कारण छात्राओं को इससे संबंधित सही जानकारी प्राप्त नहीं होती.

महवारी से संबंधित प्रचलित भ्रांतियों को दूर करने एवं व्यक्तिगत स्वच्छता का महत्व समझाने के लिए मयूर यूनिकोटर्स ने रोटरी क्लब जयपुर मिडटाउन के साथ मिलकर छात्राओं को प्रशिक्षित किया और उनकी समस्याओं और अमाधान के बारे में चर्चा की. तीनों स्कूलों में इलेक्ट्रिक इन्सीनेरेटर के सफल प्रयोग और राज्य सरकार के प्रोत्साहन के बाद अब जिले के 100 राजकीय बालिका विद्यालयों में सेनेटरी नैपकिन वितरण और सेनेटरी नैपकिन इन्सीनेरेटर लगाने का निर्णय लिया गया है. 

शौचालय इस्तेमाल करते हुए छात्रों के फोटो मांगे, तबादला

9 साल की उम्र में किए जुर्म की 22 साल बाद सजा

अश्लील एमएमएस बनाने वाले बाबा को लड़कियों ने डंडों से पीटा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -