नियमो के खिलाफ संचालित स्कूलों पर होगी कड़ी कार्रवाई
नियमो के खिलाफ संचालित स्कूलों पर होगी कड़ी कार्रवाई
Share:

मुरैना:  मौजूदा समय में शिक्षा संम्बंधित हालात काफी खराब है. बात स्कूली शिक्षा की हो या उच्च शिक्षा की. दोनों के ही स्तर को सुधारना काफी आवश्यक है. वही आये दिन देश में कई शैक्षणिक संस्थानों में फर्जीवाड़े भी देखने को मिलते रहते है. इससे भी शिक्षा का स्तर काफी प्रभावित होता है. लेकिन अब शिक्षा विभाग एक नई कवायद शुरू करने जा रहा है, जिसमे ऐसे स्कूलों पर कार्रवाई की जाएगी जो बिना मान्यता के संचालित हो रहे है. शिक्षा विभाग अब इन के खिलाफ कडा रूख अपनाएगा. 

इस सम्बन्ध में जिला शिक्षा अधिकारी स्वयं स्कूलों का निरीक्षण करेंगे. अगर निरीक्षण के दौरान स्कूल बिना मान्यता के पाए जाते हैं, तो उनके खिलाफ वैधानिक कार्रवाई की जाएगी. जिला शिक्षा अधिकारी सुरेश जाधव ने बताया कि जन सुनवाई के माध्यम से कई शिकायती पत्र आए हैं. जिनमें बताया गया है कि जिले में बिना मान्यता के स्कूल चल रहे हैं. जिन पर लगाम लगी जाएगी.

उन्होंने आगे बताया कि, अब सभी स्कूलों के निरीक्षण का अभियान शुरू किया जाएगा. बिना मान्यता के स्कूल चलाने वालों के खिलाफ शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत जुर्माना व वैधानिक कार्रवाई करने के प्रावधान हैं.  इसलिए उनके निरीक्षण में किसी भी स्कूल में मान्यता नहीं मिली तो संबंधित स्कूल संचालकों के खिलाफ वैधानिक कार्रवाई की जाएगी. 

साइंस से सम्बंधित कुछ ख़ास सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तर

CBI में नौकरी का शानदार अवसर, पोस्ट ग्रेजुएट करें आवेदन

प्रतियोगी परीक्षा में आने वाले कुछ सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तर

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -