भीड़ प्रबंधन की ज़िम्मेदारी महिला होमगार्डों के हाथ
भीड़ प्रबंधन की ज़िम्मेदारी महिला होमगार्डों के हाथ
Share:

मुंबई. मुंबई के एलफिंस्टन रोड स्टेशन पर हुए हादसे के घाव अब भी लोगों के ज़हन में है. ऐसी दुर्घटनाएँ भविष्य में ना हो इसी मकसद से पश्चिमी रेलवे ने महाराष्ट्र प्रदेश सुरक्षा सहयोग (एमएसएससी) के जवानों और महिला होमगार्डों को उप-नगरीय स्टेशनों पर भीड़ प्रबंधन की जिम्मेदारी दी है.

एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि “पश्चिमी रेलवे की मुंबई सेंट्रल डिवीजन में भीड़ प्रबंधन, यात्रियों की संरक्षा एवं सुरक्षा के लिए आज एमएसएससी के 232 जवान और 97 महिला होम गार्डों को डिवीजन में शामिल किया गया.” 

अधिकारी ने बताया कि, एलफिंस्टन रोड स्टेशन हादसे की जांच के लिए गठित एक उच्च स्तरीय समिति ने उप-नगरीय रेल नेटवर्क में रेल सुरक्षा बल (आरपीएफ) के कैडर को बढ़ाने की सिफारिश की थी. जिसके बाद रेल प्रशासन ने एमएसएससी और महिला होम गार्डों को यह काम आउटसोर्स कर दिया .''

पश्चिमी रेलवे के महाप्रबंधक ए के गुप्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि “बुनियादी प्रशिक्षण के बाद शामिल किए गए जवानों को विभिन्न उप-नगरीय स्टेशनों पर तैनात किया जाएगा.” गौरतलब है कि, इस वर्ष 29 सितंबर को एलफिंस्टन रोड और परेल स्टेशनों को जोडऩे वाले फुट ओवर ब्रिज पर भगदड़ मच गई थी. इस भगदड़ में 23 लोग मारे गए थे और कई घायल हो गए थे. 

फर्ज़ी काम कागजों पर दर्ज कर सरकारी राशि हड़पी

‘200 रुपये दे जाओ और पूरे महीने बिजली जलाओ’- शिवराज

सनफार्मा का मौलिक दवा के लिए आवेदन स्वीकार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -