मेट्रो की नई मैजेंटा लाइन में यह चीज़ें होगी शामिल
मेट्रो की नई मैजेंटा लाइन में यह चीज़ें होगी शामिल
Share:

अधिकारियों ने बताया कि दक्षिण दिल्ली के कालका जी को नोएडा से जोड़ने वाली दिल्ली मेट्रो की नई मैजेंटा लाइन में कई चीजों का पहली बार इस्तेमाल किया जायेगा जिसमें प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर्स (पीएसडी) और उच्च तकनीक वाली सिग्नलिंग प्रणाली भी शामिल है। मेट्रो के 12.64 किलोमीटर लंबे इस हिस्से में नौ स्टेशन होंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 25 दिसंबर को इसका उद्घाटन किया जाना है.

डीएमआरसी के मुख्य प्रवक्ता अनुज दयाल ने बताया, “इस लाइन के हिस्से में कई ऐसी खूबियां है जिनका इस्तेमाल मेट्रो पहली बार कर रहा है. प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर्स (पीएसडी) का पहली बार इस्तेमाल किया जा रहा है. पीएसडी शीशे की बनी स्क्रीन होती है जिन्हें प्लेटफॉर्म के किनारे लगाया जाता है जो तभी खुलती हैं जब एक ट्रेन स्टेशन पर आती है और ट्रेन के स्टेशन से रवाना होते ही ये दरवाजे फिर बंद हो जाते हैं. इन्हें यात्रियों की सुरक्षा की दृष्टि से लगाया गया है.”

दयाल ने कहा, “नई तकनीक के अलावा, कम्युनिकेशन बेस्ड ट्रेन कंट्रोल (सीबीटीसी) सिग्नलिंग प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल किया जायेगा जिससे ट्रेनों के 90 से 100 सेकंड के दोहराव में स्टेशन पर आने की सुविधा मिल सकेगी।” दयाल ने कहा, ‘माननीय प्रधानमंत्री द्वारा अपराह्न में मजेंटा लाइन के नवनिर्मित कालका जी मेट्रो स्टेशन से इस नई लाइन का औपचारिक उद्घाटन किया जायेगा. आम लोगों के लिये इस लाइन पर शाम पांच बजे से सेवाएं शुरू होंगी.”

बाबा के दूसरे आश्रम पर छापा, 21 महिलाएं व लड़कियाँ मिली

एक और युवती ने लगाया यौन शोषण का आरोप

4 वर्षीय बच्ची की हत्या का आरोपी निकला चचेरा भाई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -