सीबीएसई बोर्ड का ये बयान, छात्रों को कर रहा परेशान
सीबीएसई बोर्ड का ये बयान, छात्रों को कर रहा परेशान
Share:

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा का आयोजन मार्च में होली के बाद से किया जाना हैं. इसे लेकर बोर्ड ने गत बुधवार 10 जनवरी को परीक्षा का टाइम टेबल भी घोषित कर दिया हैं. लेकिन इसके बावजूद परीक्षार्थी, शिक्षक, और अभिभावक बोर्ड के इस फैसले से नाखुश नजर आ रहे हैं. प्राप्त मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़, बोर्ड डेटशीट जारी होने के बाद कई छात्रों का कहना है कि, डेटशीट जिस तरह से बनाई गई है उसमें पेपरों के बीच तैयारी के लिए पर्याप्त गैप नहीं दिया गया है. जिसके कारण उन्हें परीक्षा के दौरान दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

छात्रों की नाराजगी और विरोध के बावजूद बोर्ड ने इस पर कोई विचार नही किया. और 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षा की डेटशीट को लेकर कोई भी बदलाव करने से साफ इनकार कर दिया है. उल्लेखनीय है कि, बोर्ड ने हाल ही में बोर्ड परीक्षा की तारीखों का ऐलान किया हैं, जहां बोर्ड परीक्षा की शुरुआत 5 मार्च से होगी. छात्र टाइम टेबल बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in और cbseacademic.in पर जाकर डेटशीट डाउनलोड कर सकते हैं. 

बोर्ड के अधिकारियों के मुताबिक़, बोर्ड की 12वीं कक्षा की डेटशीट प्रतियोगी परीक्षा को ध्यान में रखकर बनाई गई है. वहीं सीबीएसई ने आगे कहा कि अभी करीब 200 विषय हैं, जिनमें से स्टूडेंट्स कोई भी विषय चुन सकते हैं. अभी के एजुकेशन सिस्टम के अनुसार साइंस के स्टूडेंट्स को एक आर्ट या कॉमर्स का सब्जेक्ट लेना अनिवार्य है. ऐसे में हम कितनी भी कोशिश कर लें, कोई न कोई ऐसा दिन जरूर होगा जब दो विषयों के बीच गैप देना संभव नहीं होगा. इसलिए इस स्थिति में डेटशीट को बदलना संभव नहीं है.

Cbse Board Exam: जानिए, परीक्षा से सम्बंधित पूर्ण जानकारी

Cbse Exam: 28 लाख विधार्थी देंगे परीक्षा, 8 ट्रांसजेंडर छात्र भी शामिल

ICSE: घोषित हुआ 10वीं बोर्ड परीक्षा टाइम टेबल, यहां देखें

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -