एमपी बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल हुआ घोषित
 एमपी बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल हुआ घोषित
Share:

भोपाल. एमपी बोर्ड परीक्षा के लिए टाइम टेबल जारी कर दिया गया है. माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से आयोजित की जाने वाली 12वीं की परीक्षाएं 1 मार्च 2018 से शुरू होंगी जबकि 10वीं की परीक्षाएं 5 मार्च से शुरू होंगी. वहीं दिव्यांगों के लिए बोर्ड परीक्षा का कार्यक्रम 21 अप्रैल से तय किया गया है. माध्यमिक शिक्षा मंडल ने आज विज्ञप्ति जारी करते हुए इस बात की जानकारी दी. जिसके मुताबिक़ 12वीं की नियमित व स्वाध्यायी परीक्षार्थियों की परीक्षा तारीख एक मार्च तय की गयी है. वहीं दसवीं कक्षा की परीक्षाएं पांच मार्च से शुरु होकर 31 मार्च तक चलेंगी. जारी किये गए विज्ञप्ति के अनुसार दसवीं का इम्तिहान देने वाली दिव्यांग परीक्षार्थियों की परीक्षाएं सात अप्रैल तक चलेगा.

बताया गया है कि इस बार बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने वाले छात्र-छात्राओं को उत्तर पुस्तिकाएं परीक्षा शुरु होने के 10 मिनट पहले दी जाएंगी और प्रश्नपत्र पांच मिनट पहले दिए जाएंगे. नियमित परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाएं 12 से 26 फरवरी के बीच और स्वाध्यायी की सात से 31 मार्च के दौरान होंगी. आपको बता दें कि इस बार बोर्ड परीक्षाओं में कुल 19 लाख 10 हजार विद्यार्थी शामिल होंगे.

जिसमे 10वीं कक्षा के 11 लाख 45 हजार अभ्यार्थी होंगे और हायर सेकेंडरी के कुल 7 लाख 65 हजार परीक्षार्थी हिस्सा लेंगे. वहीं हायर सेकेंडरी व्यवसायिक में 4 हजार 300 स्टूडेंट शामिल होंगे.

 

साइंस से सम्बंधित कुछ ख़ास सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तर

विभिन्न प्रतियोगी परीक्षा हेतु भूगोल के कुछ प्रश्नोत्तर

प्रतियोगी परीक्षा में आने वाले कुछ सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तर

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -