किम से बात करने को राजी अमेरिकी विदेशमंत्री
किम से बात करने को राजी अमेरिकी विदेशमंत्री
Share:

उत्तर कोरिया को बार-बार समझाने के बाद भी वह अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा, और यही वजह है कि अब उत्तर कोरिया का तानाशाह किम जोंग दुनिया के सबसे शक्तिशाली राष्ट्रपति, डोनाल्ड ट्रम्प की आँखों की किरकिरी बन गया है. हालांकि यह बात तो जग जाहिर है कि कई बार बयानबाजी से दोनों देशों और दोनों राष्ट्रपतियों के बीच तनाव बढ़ गया है और परमाणु युद्ध की आशंकाओं से भी इंकार नहीं किया जा सकता लेकिन, अमेरिका के विदेशमंत्री अभी भी इन परिस्थियों को अपनी कूटनीति से निपटना चाहते हैं.

पूरी दुनिया में सबसे ताकतवर परमाणु शक्ति देश बनने पर आमादा किम के दावे के खिलाफ अमेरिकी External Affairs Minister Rakes Tillersonका कहना है कि, नार्थ कोरिया परमाणु निरस्त्रीकरण मामले में अमेरिका बिना किसी भी शर्त के बातचीत करने को तैयार है. टिलरसन के रुख में यह नरमी तब देखी गयी जब वे वाशिंगटन में अटलांटिक काउंसिल फोरम में हिस्सा लेने पहुंचे थे. इस बैठक में उन्होंने कहा कि अमेरिका उत्तर कोरिया से बिना किसी शर्त के बात-चीत करने के लिए तैयार है.

टिलरसन ने कहा -  'हम लोग मिलें और इस बात पर चर्चा करें कि बातचीत कैसे होगी। इससे पहले अधिकारियों ने कहा था कि किम जोंग-उन का प्रशासन हथियार छोड़ने पर विचार के संकेत दे।' टिलरसन की तरफ से यह नरमी तब देखी जब कोरिया पर प्रतिबन्ध बढ़ने के बावजूद उसके द्वारा अंतरमहाद्वीपीय बैलेस्टिक मिसाइल परीक्षण किया गया.

गौरतलब है कि इससे पहले टिलरसन ने कहा था कि अमेरिका उत्तर कोरिया से कोई बात-चीत नहीं करेगा और अगर वार्ता होती है तो वह इस शर्त पर होगी कि कोरिया हमारे पक्ष में फैसले को तैयार हो. लेकिन अब टिलरसन बिना किसी शर्त के बात-चीत करने को तैयार हैं लेकिन व्हाइट हॉउस का अभी भी यह दावा है कि ट्रम्प के नजरिये में उत्तर कोरिया और किम को लेकर कोई बदलाव नहीं है.

ट्रंप अपने देश को बचाने में असफल रहे : आतंकी

ट्रम्प ने की आव्रजन सुधार लागू करने की मांग

चीन ने बताये परमाणु हमले से बचने के उपाय

अमेरिका ने की युद्ध की तैयारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -