आगे से जब भी भोजन करने के लिए बैठें, तो इन बातों का रखे ध्यान
आगे से जब भी भोजन करने के लिए बैठें, तो इन बातों का रखे ध्यान
Share:

सभी घरो में भोजन करने के लिए बर्तनों का यूज़ किया जाता है किसी घर में स्टील के बर्तन तो किसी घर में एल्युमिनियम के बर्तन यूज़ किये जाते है और शादी, या किसी भी पार्टियों में फाइवर या प्लास्टिक में खाना खाया जाता है क्या आपको  पता है की कौन सी और कैसी थालियों में भोजन करने से आपको लाभ मिल सकता है, तो चलिए हम आपको बताते है की कौन सी थाली में भोजन करने से आपको लाभ मिलेगा. 

शास्त्रों के अनुसार केले के पत्तल में भोजन करना शुभ माना गया है प्राचीन काल में लोग पत्तल में ही भोजन किया करते थे पत्तल में भोजन करने से पेट सम्बंधित बिमारिया दूर होती है. व शरीर से जहरीले पदार्थ आदी नष्ट हो जाते है.
 
लोहे के बर्तन में खाना खाने से शरीर में हानिकारक तत्व समाप्त हो जाते है और शरीर में लोहे की मात्रा बढती है पाचनक्रिया संबंधित दिक्कते खत्म हो जाती हैं। मानसिक संतुलन बना रहता है व काम और पढ़ाई में मन लगा रहता है
 
मिटटी के बर्तन में पका हुआ भोजन करने से स्वास्थ्य आदी चिंताओं से मुक्ति मिलती है, और मिटटी के बर्तन में पका हुआ भोजन बहुत स्वादिष्ट और पोष्टिक होता है मिटटी के घड़े का पानी पीना स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है.
 
यदि आपको महंगे बर्तन में भोजन करना पसंद है तो आप चांदी के बर्तन में भोजन कर सकते है चांदी को ठंडी धातु माना जाता है इसलिए चांदी के बर्तन में भोजन करने से शरीर ठंडा रहता है और आंखें स्वस्‍थ रहती हैं।
 
आयुर्वेद के अनुसार कांसे के बर्तन में भोजन करने से दिमाग तेज होता है  रक्त पित्त ठीक रहता है। पीतल व सुंदर बर्तन उपयोग करने व इनमें भगवान विष्णु को भोग लगाने से घर में हमेशा बरकत रहती है।

 

 

 

घर में दूध का उबलना बताएगा शुभ और अशुभ

 

पीपल का पेड़ बदलेगा आपका भाग्य, जानें कैसे

बस एक रोटी जो सुधरेगी आपकी गृह दशा

अगर घर में होगी बांसुरी तो हर तरफ होगा शुभ ही शुभ

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -