आपको यहां देखकर आपके पूर्वज हुए होंगे खुश: पीएम मोदी
आपको यहां देखकर आपके पूर्वज हुए होंगे खुश: पीएम मोदी
Share:

दिल्ली : प्रवासी भारतीय दिवस के मौके पर आज भारत में  Person Of Indian Origin (PIO) का संसदीय सम्मेलन हो रहा है जिसका उद्घाटन पीएम मोदी ने किया है .जो  दिल्ली के अप्रवासी भारतीय केंद्र में रखा गया है. इस सम्मेलन में 23 देशों के 124 सांसद और 17 मेयर के शामिल हुए है. 

वहीं इस सम्मेलन को संबोधित कर रहे पीएम मोदी ने कहा कि  कुछ लोगों को बहला-फुसलाकर ले जाया गया है. ये लोग भले ही यहां से चले गए हो, लेकिन अपनी आत्मा का एक अंश इसी मिट्टी पर छोड़कर गए है. और आज आपको यहां देखकर आपके पूर्वज सर्वाधिक खुश हुए होंगे.

साथ ही इस सम्मेलन को आयोजित कर रही विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने वहां आए अप्रवासी भारतियों को इस दिवस की बधाई देते हुए कहा कि 2003 से प्रवासी भारतीय दिवस मनाया जा रहा है, अटल जी की सरकार से इस कार्यक्रम की शुरुआत की थी. आज ही के दिन  महात्मा गांधी अफ्रीका से वापस लौटे थे, इसलिए इस दिन को चुना गया था. 2003 से आज तक ऐसा नहीं हुआ कि जिसमें भारतीय मूल के जनप्रतिनिधियों को बुलाया हो, ये आइडिया पीएम मोदी का था. जिसके बाद इसी साल हमने इस कार्यक्रम का आयोजन किया.

सुषमा ने कहा कि न्यूयॉर्क का मौसम ठीक नहीं था, जिसके कारण कुछ सांसदों के ना आने का डर था. फिर भी सभी लोग उपस्थित हैं, ये काफी खुशी की बात है. सुषमा ने इस दौरान 'गिरमिटिया' होने की कहानी बताई और कहा कि इसी कारण कार्यक्रम का थीम 'संघर्ष से संसद' तक का सफर रखा है. सुषमा ने इस दौरान कार्यक्रम की थीम और कार्यक्रम की जानकारी दी. 

मरते किसानो के परिवारों की दुर्दशा का जिम्मेदार कौन

पीएम मोदी को लेकर छिड़ी बहस तो इस कपल ने तोड़ दी शादी

सीएम बनने के बाद पहली बार जयराम पहुंचे माँ के पास

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -