धोखाधड़ी में बैंकों ने गंवाए 16,789 करोड़ रुपये
धोखाधड़ी में बैंकों ने गंवाए 16,789 करोड़ रुपये
Share:

बीते वित्त वर्ष (2016-17) में देश की बैंकों को जो नुकसान हुआ है, उसकी राशि का आंकड़ा चौंकाने वाला है. आपको जानकर आश्चर्य होगा कि धोखाधड़ी के कारण बैंकों को 16,789 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है, जबकि बैंक लूट, चोरी, डकैती और सेंधमारी की घटनाओं में लगभग 65.3 करोड़ रुपये की चपत अलग से लगी है. यह जानकारी वित्त राज्यमंत्री शिव प्रताप शुक्ला ने एक सवाल के लिखित जवाब में शुक्रवार को लोकसभा में दी.

उल्लेखनीय है कि रिजर्व बैंक द्वारा आधारित जानकारी पर मंत्री ने बताया कि वित्त वर्ष 2016-17 में धोखाधड़ी के कारण बैंकों को 16,789 करोड़ रुपये का नुकसान होने के अलावा इसी साल देश के विभिन्न हिस्सों में दर्ज की गई बैंक लूट, चोरी, डकैती और सेंधमारी की घटनाओं में लगभग 65.3 करोड़ रुपये की चपत लगी. वर्तमान वित्त वर्ष की पहली छ:माही में ऐसे 393 मामले दर्ज किये जा चुके हैं, जिससे 18.48 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है.

इसके अलावा एक अन्य सवाल के जवाब में वित्त राज्य मंत्री पी राधाकृष्ण ने बताया कि 500 और दो हजार की नकली (स्कैन या फोटोकॉपी) करेंसी भी जब्त किये जाने के अलावा बैंकिंग सेक्टर में साइबर सिक्योरिटी को लेकर समिति गठित किये जाने की भी जानकारी दी. बता दें कि इस समिति में आरबीआई के अधिकारियों के अलावा, अकादमिक जगत, फॉरेंसिक, साइबर सिक्योरिटी विशेषज्ञ और सूचना तकनीक से जुड़े लोगों को शामिल किया गया है.

यह भी देखें

फर्जीवाड़ा करने वाला गिरोह पकड़ा गया

ऑनलाइन फ्रॉड करने वाले पुलिस की गिरफ्त में

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -