गौशाला में गायों की मौत पर बवाल, भाजपा पदाधिकारी पकड़ाए
गौशाला में गायों की मौत पर बवाल, भाजपा पदाधिकारी पकड़ाए
Share:

दुर्ग। छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले के राजपुर गांव में निर्मित गौशाला के प्रभारी हरीश वर्मा को बड़े पैमाने पर गायों की मौत हो जाने के बाद पकड़ लिया गया है। बताया जा रहा है कि हरीश वर्मा जमूल नगर पंचायज क्षेत्र में भारतीय जनता पार्टी के उपाध्यक्ष हैं। हरीश वर्मा पर गौशाला का प्रबंधन सही तरह से न करने और गायों की देखभाल न करने का आरोप है। कहा गया है कि राजपुर गांव में निर्मित शगुन गौशाला के मुख्य द्वार पर भले ही कमल बना हुआ हो मगर यहाॅं पर कई गौशालाऐं कमजोर हो रही हैं।

गायों में कमजोरी साफ नज़र आ रही है। जो गायें मर गई हें उनके अवशेष यहीं पर बिखरे हुए हैं। उनके शवों को उठाने का कार्य नहीं किया गया है। हालात ये हैं कि आवारा श्वान मृत गायों के शव को नोंच रहे हैं। मिली जानकारी के अनुसार जेसीबी गहरे गड्ढे खोदते और ट्रैक्‍टर में गायों के अवशेष ले जाते दिखे। राजपुर गांव के सरपंच पति शिव राम साहू का कहना है,इससे पहले,उन्‍होंने कभी किसी को गौशाला में घुसने नहीं दिया था।

लेकिन जब हमने यह सब सुना तो हम अंदर गए और गायों की लाशें देखीं। जो बची हैं, उनके खाने पीने को कुछ नहीं है। पशुचिकित्सकों ने दो दिन में 27 गायों का पोस्टमार्टम करने की बात मान रहे हैं। हालांकि वर्मा का कहना है कि गायों को पौषण की कमी नहीं है उन्हें पर्याप्त चारा उपलब्ध करवाया जा रहा है। मगर वर्मा पर आरोप लगाए जा रहे हैं कि वे गायों की देखभाल ठीक तरह से नहीं करते।

वर्मा का कहना है कि बारिश के कारण गौशाला की दीवार ढह गई ऐसे में गायों को चोट लगी और वे मर गईं। मगर चिकित्सकों का मानना है कि जब गायों को चारा दिया गया तो उन्होंने इस तरह से खाया जैसे कई दिनों से भूखी हों। वर्मा का कहना है कि प्रतिवर्ष 10 लाख रुपये गौशाला चलाने के लिए सरकार को मुझे देने होते हैं लेकिन उन्‍होंने दो साल से कोई पैसा नहीं दिया गया है।

मुझे पिछले साल के बाद से 10 लाख रुपये नहीं मिले हैं जबकि आपको हर तीन महीने पर कुछ पैसा देना पड़ता है। मुझे इस साल राशि नहीं मिली। मैंने दिसंबर और मार्च में छत्‍तीसगढ़ गौसेवा आयोग को इस बारे में लिखा भी था।आयोग के डॉ पाणिग्रही कहते हैं कि गौशाला जिस तरह से चलाई जा रही थीए उसे देखते हुए भुगतान रोक दिया गया था। मामले में आईजी रेंज दीपांशु काबरा का कहना हैए श्एक एफआईआर दर्ज कर वर्मा को गिरफ्तार कर लिया गया है।

बिहार में अवैध बूचड़खानों पर होगी कार्रवाई, दो ही स्लाॅटर हाउस हैं वैध

मुलायम के सवाल करते ही संसद में लगे ठहाके

 

 

 

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -