सेस दर बढ़ने से प्रभावित होगी एसयूवी और लग्जरी कार की कीमत
सेस दर बढ़ने से प्रभावित होगी एसयूवी और लग्जरी कार की कीमत
Share:

सेन्ट्रल केबिनेट ने बीते गुरुवार को लग्जरी और एसयूवी गाड़ियों में लगने वाले सेस को 15 से बढ़ा कर 25 फीसदी करने के अध्यादेश को अपनी स्वीकृति दे दी है. बता दे कि इस निर्णय पर जैसे ही राष्ट्रपति की मुहर लग जाएगी, यह नई सेस दर देश भर में लागु कर दी जाएगी. खबरों के अनुसार, जीएसटी काउंसिल पहले ही इन गाड़ियों पर सेस बढ़ाये जाने को लेकर मंजूरी दे चुकी है. बता दे कि जब जीएसटी लागु हुआ था तब एसयूवी कार कि कीमतों में एक लाख से लेकर तीन लाख तक की कमी देखने को मिली थी. अब सेस बढ़ने की यह खबर एसयूवी और लग्जरी कार खरीदने का मन बनाने वाले को परेशान कर सकती है.

एक्सपर्ट के अनुसार, इस फैसले को लेकर देशभर के अधिकतर एसयूवी और लग्जरी कार बनाने वाली कम्पनी खुश नहीं है. कम्पनी ने स्पष्ट तौर पर कह दिया है कि सेस दर बढ़ाने से गाड़ियों की कीमतों में भी इजाफा हो सकता है. इस बारे में एक अधिकारी ने कहा कि कर वृद्धि को लेकर नौ सितम्बर को एक मीटिंग होगी, जिसमे यह तय किया जाएगा कि बढ़ी हुए सेस दर को कब से लागु किया जा सकता है.

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कम्पनी मारुती ने कहा कि सेस में बढ़ोतरी से गाड़ियों की डिमांड प्रभावित होगी. वही दूसरी और होंडा कोर्स इण्डिया के सीईओ योईचिरो यूएनो ने इस फैसले को निराशाजनक बताया है. देश में गाड़ियों के ग्लोबल एडवांस्ड मॉडल्स का बाजार प्रभावित होगा, साथ ही छोटी कारों को प्रोत्साहित करने की वजह से बाजार के तौर पर भारत अलग-थलग पड़ सकता है.

ये भी पढ़े

क्या आप ड्राइविंग करते वक्त रखतें है इन जरुरी बातों का ध्यान...

सेलिना के सोशलमीडिया पर बोल्ड फोटो से मचा बवाल

आदित्य पंचोली ने मुझे बहुत सताया, कंगना

पढिये भारत में आने वाली नई बाइक और कार के विशेषताओ के बारे में और जानिए कौनसी बाइक और कार है बेस्ट आपके लिए?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -