चंडीगढ़ कॉलेज ने शुरू किया यह नया कोर्स
चंडीगढ़ कॉलेज ने शुरू किया यह नया कोर्स
Share:

दिल्‍ली: अगले शैक्षणिक सत्र 2018-2019 से चंडीगढ़ महाविद्यालय एक नए मास्टर डिग्री कोर्स की शुरुआत कर सकता है. दरससल, चंडीगढ़ कॉलेज ऑफ आर्किटेक्चर मास्‍टर डिग्री शुरू करने पर विचार कर रहा है. सबसे ख़ास बात यह है कि, अब राज्य के लाखों विद्यार्थियों को इस कोर्स के लिए किसी अन्य राज्य में जाने की आवश्यकता नहीं होगी. 

हालिया नियम के मुताबिक़, कॉलेज में सिर्फ आर्किटेक्चर कोर्स के स्टूडेंट्स को पांच साल की डिग्री कोर्स में बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर की डिग्री दी जाती है. लेकिन अब यूटी प्रशासन ने मास्‍टर कोर्स शुरू करने के लिए मंजूरी दे दी है. वही दूसरी और प्रशासन ने कहा है कि, ''मास्‍टर डिग्री शुरू करने के बाद जल्‍द ही पीएचडी कोर्स को भी शुरू किया जाएगा.'' साथ ही चंडीगढ़ कॉलेज आफ आर्किटेक्चर की प्रधानाचार्या डॉ. संगीता बग्गा मेहता ने कहा है कि, आने वाले सत्र से मास्‍टर डिग्री शुरू की जाएगी.'' वहीं मास्‍टर के लिए ऑल इंडिया काउंसिल आफ टेकिभनकल एजुकेशन (एआईसीटीई) ने दो डिस्पिलेन में कुल 40 सीटें रखी हैं. 

यह मास्टर डिग्री कोर्स शुरू होने पर इसमें चार सेमेस्‍टर होंगे. जो कि, पंजाब विवि से अफ़लाइटेड होंगे. इसके अलावा प्रधानाचार्या डॉ. संगीता बग्गा मेहता ने बताया है कि,''अभी तक कॉलेज में स्‍टूडेंट को सिर्फ बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर की डिग्री दी जा रही है.'' लेकिन अब कॉलेज में ही मास्‍टर डिग्री दी जाएगी. 

एयर इंडिया में होनी है 360 पदों पर भर्ती, ऐसे करें आवेदन

जानिए, क्या कहता है 28 दिसंबर का इतिहास

ये सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तर आ सकते है प्रतियोगी परीक्षा मे

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -