डायबिटीज के मरीज हेल्दी समझ कर खाते है ये चीजें, जिससे होते है नुकसान
डायबिटीज के मरीज हेल्दी समझ कर खाते है ये चीजें, जिससे होते है नुकसान
Share:

डायबिटीज के मरीजों को अपने खानपान का विशेष ध्यान रखना ही पड़ता है क्योकि गलत खाने-पीने से उनकी मुश्किल बढ़ सकती है. डायबिटीज के मरीज अपनी डाइट में हमेशा कई तरह की हेल्दी चीजों को शामिल करते है, मगर कुछ चीजे ऐसे भी है जिन्हे हेल्दी समझ कर खा लिया जाता है.

स्मूदी और ग्रेनोला जैसी चीजे जिसे लोग हेल्दी समझ कर खाते है. इससे डायबिटीज के मरीजों को नुकसान होता है. जिस फ्रूट जूस को आप हेल्दी समझ कर खाते है, उसमे शुगर की मात्रा बहुत अधिक होती है. बता दे कि एक गिलास जूस में लगभग 60 ग्राम कार्बोहाइड्रेट भी होता है. फ्रूट योगर्ट शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है, किन्तु इसमें आर्टिफिशियल स्वीटनर मिला हुआ रहता है. इस कारण इसमें मौजूद प्रोटीन और कैल्शियम कि मात्रा में कमी आने लगती है.

स्मूदी को कई लोग हेल्दी मानते है और रोजाना सुबह इसका सेवन करते है. स्मूदी में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत अधिक बढ़ जाती है, इसलिए बेहतर है कि डाइबिटीज के मरीज सिमित मात्रा में ही इसका सेवन करे. ओट्स सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते है, किन्तु मार्केट में मिलने वाले फ्लेवर्ड ओट्स में अलग से शुगर मिली होती है, इस कारण फाइबर की मात्रा कम हो जाती है, डाइबिटीज के मरीजों को फ्लेवर्ड ओट्स का सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए.

ये भी पढ़े

जानिए ब्रेन स्ट्रोक के लक्षण

लिपस्टिक को लगाने से पहले जान लें इसके घातक नुकसान

आंखों का ख्याल रखने के लिए करें ये आसन

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -