आंखों का ख्याल रखने के लिए करें ये आसन
आंखों का ख्याल रखने के लिए करें ये आसन
Share:

आंखें बॉडी में सबसे सेंसेटिव हिस्सा है, इसकी ख्याल रखना भी बेहद जरूरी है. आज के समय में ऑफिस में आठ से दस घंटे कम्प्यूटर पर काम करना पड़ता है. कंप्यूटर पर लगातार इतनी देर तक काम करने से आंखों को काफी नुकसान पहुंचता है. मोबाईल फोन पर बहुत देर तक आंखें गड़ाए रखने से भी नुकसान होता है.

आंखों को आराम देने के लिए सिर्फ नींद ही काफी नहीं है. आंखों का ख्याल रखने के लिए सुबह के समय सर्वांगासन, शवासन और प्राणायाम जरूर करना चाहिए. सर्वांगासन को करते समय आंखों को खुला रखे, इससे आंखों की रोशनी तेजी से बढ़ती है. इसे करने से क्रोध और चिड़चिड़ापन भी समाप्त हो जाता है.

ये योग बच्चो के दिमाग को तेजी से विकसित करने के लिए बहुत उपयोगी है. इसे करने से थकान भी दूर होती है. ये आसन थायराइड ग्रंथि को एक्टिव बनाता है. शवासन भी बहुत फायदेमंद है. इसे करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है और आंखों को आराम मिलता है. इसे करने से डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, डिप्रेशन, दिल की बीमारी जैसे कई गंभीर रोगो से लड़ने में मदद मिलती है.

ये भी पढ़े

जानिए आटे में मिलावट है या नहीं

इस कारण महिलाएं देर से कर पाती है गर्भधारण

हर गुजराती पीपल इन्हें सुन सुन कर इरिटेट हो जाता है

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -