जम्मू कश्मीर में आया 4.5 तीव्रता का भूकंप
जम्मू कश्मीर में आया 4.5 तीव्रता का भूकंप
Share:

श्रीनगर। जम्मू कश्मीर राज्य में आज भूकंप के झटकों का अनुभव किया गया। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.5 आंकी गई। हालांकि अभी इस भूकंप के बाद, किसी तरह के जानमाल के नुकसान की जानकारी नहीं मिली है। मगर कहा जा रहा है कि, यह भूकंप बेहद तीव्र था। भूकंप का केंद्र उत्तराखंड के ऋषिकेश से लगभग 90 किलोमीटर दूर रूद्रप्रयाग में धरती से 30 किलोमीटर अंदर था।

भूकंप का अनुभव भारत के उत्तरी भाग में भी हुआ था। इस भूकंप से हिमालयी क्षेत्र बड़े पैमाने पर प्रभावित हुआ। इसके पूर्व 6 दिसंबर की रात भूकंप के तीव्र झटकों का अनुभव किया गया था। जिसके तहत पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्लीएनसीआर का क्षेत्र दहल उठा था। इस भूकंप की तीव्रता 5.5 आंकी गई थी। उल्लेखनीय है कि, हिमालयी क्षेत्र का भाग, उत्तराखंड हाई सिस्मिक झोन में आता है, भूकंप आने की संभावनाओं को लेकर, विश्वभर में प्रतिवर्ष भूकंप आते हैं मगर भूकंप की तीव्रता बेहद कम हो जाती है।

जानकारी सामने आई है कि, नेशनल अर्थक्वेक इन्फोर्मेशन सेंटर प्रतिवर्ष लगभग 20 हजार भूकंप रिकाॅर्ड करता है, वैज्ञानिकों ने माना है कि, पृथ्वी के घूमने की रफ्तार में काफी परिवर्तन आ रहा है ऐसे में कई तरह के बदलावों की संभावना है और, वैज्ञानिकों का कहना है कि, बड़े पैमाने पर धरती पर भूकंप तक आ सकते हैं।

कश्मीर की बर्फीली वादियों में आग उगलती बंदूकें

सेना ने हंदवाड़ा से पकड़ा लश्कर का आतंकी

हाफिज़ सईद की रिहाई से बढ़ सकते हैं आतंकियों के हौंसले

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -