यदि ये संकेत दिखाई दे तो करे बदलाव करें डाइट में
यदि ये संकेत दिखाई दे तो करे बदलाव करें डाइट में
Share:

आप जो खाना खा रहे है, उसका सेहत पर असर पड़ता है. जब सेहत अच्छी नहीं होती है तब उसके संकेत सामने दिखाई देने लगते है. जब सेहत के साथ कोई गड़बड़ी होती है तब वह अपना असर दिखाना शुरू कर देती है. यदि आपको कुछ ऐसे संकेत दिखाई देने लगी तो जल्दी से आप अपना खान-पान बदल ले. महिलाओ का अक्सर कहना होता है, बाल बहुत ज्यादा झड़ रहे है, दोमुंहे हो रहे है, बाल रूखे और बेजान हो रहे है. आयरन और प्रोटीन की कमी से बालो पर गलत असर पड़ता है. यदि इस तरह कोई समस्या पेश आए तब डाइट को सुधारे.

स्किन संबंधित समस्या होने पर भी डाइट की समस्या ही होती है. अधिक ऑइल खाने से चेहरे पर पिम्पल्स खाने की समस्या होती है. विटामिन्स, मिनरल्स और फैटी एसिड की कमी से स्किन रूखी और बेजान दिखती है, इसलिए स्किन को स्वस्थ रखने के लिए डाइट में बदलाव करे. यदि आप डिप्रेशन में है तब थकान की समस्या हो सकती है. प्रोटीन और विटामिन डी की कमी से डिप्रेशन की समस्या हो सकती है.

यदि आप हर समय खुद को थका-थका महसूस करे तब आपको डाइट पर जरूर ध्यान देना चाहिए. ऐसी स्थिति में डाइट में ऐसे तत्वों की कमी होती है जिसमे अधिक एनर्जी की जरूरत होती है. थकान की समस्या होने पर खाने में ग्लूकोज और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा पर ध्यान रखे, इसे बढ़ा दे. यदि आप मौसम के थोड़ा बदलने से थोड़ा सा भी बीमार हो तब आपका इम्यून सिस्टम कमजोर होने के संकेत देता है. ऐसी स्थिति में आपको विटामिन सी की मात्रा बढ़ाने की जरूरत है.

ये भी पढ़े

नशा करने वाले इन उपायों को आजमा कर छुड़ा सकते है आदत

नहीं खाना है करेले की सब्जी तो बनाइये करेले के थेपले

जानिए क्या है इन फलो को खाने का सही समय

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -