IIT कानपुर: छात्रों को दी जाएगी 'श्रीमद्भगवद्गीता' और 'रामायण' की शिक्षा
IIT कानपुर: छात्रों को दी जाएगी 'श्रीमद्भगवद्गीता' और 'रामायण' की शिक्षा
Share:

कानपुर: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर देश के प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थानों में से एक हैं, और इस संस्थान ने अब फिर स्वयं को गौरवान्वित किया है. आईआईटी कानपुर अब देश का पहला ऐसा इंजीनियरिंग संस्थान बन चुका हैं, जो हिन्दू धर्म के पवित्र ग्रंथों से संबंधित टेक्स्ट और ऑडियो सेवा छात्रों तक पहुंचाएगा. आपको बता दे कि, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान के आधिकारिक पोर्टल पर एक लिंक www.gitasupersite.iitk.ac.in. है. आप इसकी सहायता से आसानी से इस सेवा का लाभ उठा सकते है. 

आपको जानकारी के लिए बता दे कि, संस्थान ने हिन्दू धर्म के 9 पवित्र ग्रंथों की सेवाएं शुरू की है. जिसमे श्रीमद भगवद्गीता, रामचरितमानस, ब्रह्मा सूत्र, योगसूत्र, श्री राम मंगल दासजी और नारद भक्ति सूत्र मुख्य रूप से शामिल किये गए है.  प्राप्त मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़, हाल ही में आधिकारिक पोर्टल की लिंक पर वाल्मीकि द्वारा संस्कृत में लिखी रामायण के सुंदरकांड और बालकांड का अनुवाद भी जोड़ा गया है.

डिपार्टमेंट ऑफ कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग के प्रोफेसर टीवी प्रभाकर ने बताया, "हमने समय-समय पर इस परियोजन पर आईआईटी के और बाहर के विद्वानों की मदद लेते हुए काम किया है, ताकि पवित्र ग्रंथों को उपलब्ध करवाया जा सके. यह भारत और दुनिया में अपनी तरह का पहला प्रयास है, जिसका सम्मान किया जाना चाहिए". इस सराहनीय कार्य को लेकर विवाद की बात उठने पर टीवी प्रभाकर ने आगे कहा कि, 'सभी अच्छी चीजों की आलोचना होती है. इतने महान और धार्मिक कार्य के लिए धर्मनिरपेक्षता पर सवाल नहीं उठाए जा सकते हैं.'

Cbse Exam: 28 लाख विधार्थी देंगे परीक्षा, 8 ट्रांसजेंडर छात्र भी शामिल

CBSE: 10वीं, 12 वीं बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल हुआ घोषित

ICSE: घोषित हुआ 10वीं बोर्ड परीक्षा टाइम टेबल, यहां देखें

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -