बिटकॉइन वायरस डिगमाइन का खतरा बढ़ा
बिटकॉइन वायरस डिगमाइन का खतरा बढ़ा
Share:

लन्दन : यह खबर चिंता पैदा करने वाली है कि फेसबुक मैसेंजर पर क्रिप्टोकरेंसी यानी बिटकॉइन जैसी आभासी मुद्रा के लिए वायरस डिगमाइन का खतरा तेजी से बढ़ता जा रहा है. बता दें कि दक्षिण कोरिया से शुरू हुआ यह वायरस वियतनाम, यूक्रेन,  फिलिपींस, थाइलैंड और वेनेजुएला में फैलने के बाद तेजी से दूसरे देशों की ओर बढ़ रहा है. इससे भारत में भी खतरे की आशंका बढ़ गई है .

इस बारे में वेबसाइट ट्रेंड माइक्रो के दावे पर यकीन करें तो डिगमाइन गूगल क्रोम ब्राउजर पर चल रहे फेसबुक मैसेंजर के डेस्कटॉप वर्जन को निशाना बना रहा है .संक्रमित होने के बाद यह पीड़ित के कंप्यूटर की पॉवर की चोरी कर बिना उसकी जानकारी के कंप्यूटर को क्रिप्टोकरेंसी माइनर में बदल देता है. ब्राउजर के नियंत्रित होते ही अपने आप दूसरी फाइलों की डाउन लोडिंग शुरू हो जाती है. फिर फेसबुक मैसेंजर के माध्यम से यूजर के मित्रों को भी वायरस का लिंक पहुंच जाता है .

बता दें कि इस चुराए गए कंप्यूटर पॉवर का उपयोग वायरस वर्चुअलकॉइन जेनरेट करने और लेन-देन की डिजिटल पुष्टि में करता है अर्थात कंप्यूटर स्वतः वर्चुअल करेंसी की खरीदारी और लेन-देन शुरू कर देता है. विशेषज्ञों का कहना है कि बिटकॉइन की माइनिंग में ढेर सारी ऊर्जा लगती है. इसलिए हैकर और अपराधी गैंग कंप्यूटर को निशाना बनाकर उनकी ऊर्जा का इस्तेमाल अपने के लिए माइनिंग यानी नई मुद्रा बनाने में कर रहे हैं. जो चिंता का विषय है. हालाँकि विशेषज्ञ इस लिंक को फेसबुक और मैसेंजर पर फैलने से रोकने की कोशिश में लगे हुए हैं.

यह भी देखें

रिपल में तीन दिन में 140 फीसदी की वृद्धि 

2018 में 2100 कंप्यूटर एक्सपर्ट को मिलेगा नौकरी का तोहफा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -