भारत को मिला नया सुरक्षा कवच
भारत को मिला नया सुरक्षा कवच
Share:

भारत सुरक्षा की दृष्टि से निरंतर प्रगति की ओर अग्रसर है. इसी कड़ी में भारत ने एक और सफलता हासिल की है . भारत ने अपनी स्वदेशी एडवांस्ड एयर डिफेंस सुपरसोनिक इंटरसेप्टर मिसाइल का ओडिशा में सफल परीक्षण कर दुनिया का ध्यान आकर्षित किया है. 'स्टार वार्स' फिल्म की तरह यह भी किसी भी बैलेस्टिक मिसाइल को कम ऊंचाई पर नष्ट कर सकती है. खास बात यह है कि इस साल किया गया यह तीसरा सुपरसोनिक इंटरसेप्टर परीक्षण है.

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार लक्ष्य मिसाइल 'पृथ्वी' बालासोर के पास चांदीपुर के इंटिग्रेटेड टेस्ट रेंज के तीसरे नंबर के परिसर से दागी गई. इसका मकसद उड़ान के दौरान इंटरसेप्टर के विभिन्न मानकों को परखने के लिए किया गया था,जो सफल रहा. इंटरसेप्टर एएडी मिसाइल ने रडार पर संकेत मिलते ही 'पृथ्वी' मिसाइल को हवा में ध्वस्त कर दिया.

आपको बता दें कि इसके पूर्व भारत द्वारा 11 फरवरी और एक मार्च को भी ऐसे ही सफल परीक्षण किए थे. ये सारे परीक्षण पूर्ण बहुस्तरीय बैलेस्टिक मिसाइल रक्षा प्रणाली के तहत विकसित किए हैं .इन दिनों भारत दूसरे एडवांस मिसाइल डिफेंस सिस्टम को विकसित कर रहा है, जो ज्यादा गति के बैलिस्टिक मिसाइल को इंटरसेप्ट कर सकता है. गर्व की बात है कि अमेरिका , रूस और इजराइल के बाद इस टेक्नोलॉजी को रखने वाला भारत चौथा देश बन गया है.

यह भी देखें

भारत ने किया सुपरसोनिक इंटरसेप्टर मिसाइल का सफल परीक्षण

विद्रोहियों को मिसाइल दे रहा है ईरान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -