Make In India के तहत बने वाला ३२ हजार करोड़ का प्रॉजेक्ट रद्द
Make In India के तहत बने वाला ३२ हजार करोड़ का प्रॉजेक्ट रद्द
Share:

 दिल्ली : जब सत्ता में मोदी सरकार आई थी .तभी से वे  Make In India प्रॉजेक्ट को लेकर काफी बातें कह रहे है लेकिन अब इस प्रॉजेक्ट को लेकर एक बुरी खबर आ रही है. बताया जा रहा है कि सरकार को रक्षा क्षेत्र में 'मेक इन इंडिया' प्लान के तहत बड़ा झटका लगा है.वो है 32000 करोड़ का एक प्रोजेक्ट का रद्द होना है, 

इस प्रोजेक्ट को लेकर बताया जा रहा है कि भारत सरकार साउथ कोरिया की मदद से 12 अडवांस्ड माइनस्वीपर्स को बनाने का प्रॉजेक्ट था, जिसे अब  रद्द कर दिया गया है. हाल ही में गोवा शिपयार्ड को एक नया ग्लोबल एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट तैयार करने के लिए कहा गया था. 

इस माइनस्वीपर्स से समुद्र में भारतीय नौसेना को विस्फोटक को निष्क्रिय करने में मदद मिलती. वहीं मेक इन इंडिया के तहत भारत में 12 माइनस्वीपर्स एयरक्राफ्ट्स का निर्माण किया जाना था. इन एयरक्राफ्ट्स से समुद्र में दुश्मन द्वारा बिछाई गई माइन्स को डिटेक्ट किया जा सकता था.

इस प्रॉजेक्ट को देश की नौसेना के लिए काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा था. क्योंकि देश की नौसेना फिलहाल 30 साल पुराने चार माइनस्वीपर्स से ही काम चला रही है. युद्ध के हालात में ये काफी अहम हो जाता है, क्योंकि भारत के पड़ोसी मुल्क चीन के पास परमाणु पनडुब्बियां गुपचुप तरीके से माइन्स बिछाने में सक्षम हैं और हाल में पाकिस्तान के साथ चीन की बढ़ती दोस्ती से हिन्द महासागर में भी चीन का प्रभाव बढ़ा है.

32हजार करोड़ के इस प्रॉजेक्सट से जुड़े एक सूत्र का कहना था कि साउथ कोरिया के कंगनाम शिपयार्ड के साथ इस प्रॉजेक्ट को पूरा करना था लेकिन काफी समय से बातचीत अटकी हुई थी. साथ ही इस कीमत को लेकर भी समस्या आ रही थी.इसकी तकनीक के ट्रांसफर को लेकर भी कई तरह की समस्याएं थी. इन्हीं सब कारणों की वजह से इस प्रॉजेक्ट को रद्द किया गया.

योगी और सिद्धारमैया में छिड़ गया है ट्विटर वार

कोयला खदान में दबने से गई चार जाने

अखिलेश का दावा नोएडा दौरे का असर होगा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -