नितिन गडकरी का नया फ़ार्मूला
नितिन गडकरी का नया फ़ार्मूला
Share:

देश में जल्दी ही एक नया प्रयोग होने जा रहा है जिसके चलते वातावरण में बढ़ रहे वायू प्रदूषण साथ ही पेट्रोल की बढ़ती कीमतों में लगाम लगाने में मदद मिलेगी. जी हां पेट्रोल में कटौती करने के ‎‎लिए केंद्र सरकार ने ‎विशेष प्रकार की योजना बनाई है। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के अनुसार सरकार जल्द ही पेट्रोल में 15 प्रतिशत मेथनॉल मिलाने की नीति जारी करेगी। इससे पेट्रोल को सस्ता करने और प्रदूषण घटाने में बहुत मदद मिलेगी।

गडकरी ने कहा ‎कि संसद के आगामी सत्र में हम पेट्रोल में 15 प्रतिशत मेथनॉल मिलाने की नीति की घोषणा करेंगे। मेथनॉल कोयले से बनाया जा सकता है और इसकी लागत 22 रुपए प्रति लीटर पड़ती है, जबकि पेट्रोल की कीमत 80 रुपए प्रति लीटर है। चीन इसी को 17 रुपए प्रति लीटर की लागत में बना रहा है। इससे लागत कम होगी, प्रदूषण भी कम होगा।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मुंबई के आसपास मौजूद दीपक फर्टिलाइजर्स और राष्ट्रीय केमिकल्स ऐंड फर्टिलाइजर्स जैसे कारखाने मेथनॉल का उत्पादन कर सकते हैं। वोल्वो ने ऐसे इंजन वाली बस का निर्माण किया है, जो मेथनॉल पर चल सकती है। वह मुंबई में 25 ऐसी बसों को चलाने का प्रयास भी करेगा जिसमें स्थानीय मेथनॉल का उपयोग ईंधन के तौर पर किया जाएगा।

क्या है, रोजाना प्राइस रिवाइजिंग पैटर्न

डीजल के दाम में दो पैसे की वृद्धि

बीजेपी ने बनवाये रोड, तीन पीढ़ियों तक की गारंटी लेता हूं - गडकरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -