नए साल में देश में बढ़ेगा सी प्लेन और इलेक्ट्रिक वाहन का परिवहन
नए साल में देश में बढ़ेगा सी प्लेन और इलेक्ट्रिक वाहन का परिवहन
Share:

नईदिल्ली. केंद्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग, जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी ने नववर्ष के अवसर पर भारत में बदल रही परिवहन व्यवस्था को लेकर कहा कि अब देश में इको-फ्रेंडली वाहनों के संचालन पर जोर दिया जा रहा है. भारत का भविष्य, राजमार्गों पर डेडीकेटेड लेन में दौड़ते इलेक्ट्रिक वाहन, स्वच्छ जलाशयों, 10 हज़ार सी प्लेन, समुद्री क्रूज़ आदि हैं. उनका कहना था कि देश में करीब 10 हज़ार सी प्लेन की क्षमता मौजूद है.

उनका कहना था कि सी प्लेन की क्षमता ऐसी है जो कि कम पानी में भी चल सकता है, जिसके कारण यह बेहद सुविधाजनक है. इस सुविधा के माध्यम से बहुत ही कम समय में सुगम परिवहन किया जा सकता है. सी प्लेन को उड़ान भरने के लिए केवल 300 मीटर रनवे की आवश्यकता होती है. सी प्लेन की गति लगभग 400 किलोमीटर प्रति घंटे की होती है. नागर विमानन मंत्रालय इस हेतु आवश्यक कानून बनाएगा. इसके लिए अमेरिका, कनाडा व जापान में अलग - अलग कानून हैं.

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि देश में लगभग 200 छोटे बंदरगाह हैं, करीब 2 हज़ार नदी बंदरगाह हैं, 12 बड़े बंदरगाह हैं और 4 लाख के करीब तालाब हैं. ऐसे में सी प्लेन का संचालन बेहतर तरह से हो सकता है. इलेक्ट्रिक वाहन, पाॅड टैक्सी, कैटामरान, एक्सप्रेसवे आदि की 16 लाख करोड़ रूपए की सागरमाला परियोजना व 7 लाख करोड़ रूपए की भारत माला परियोजना से देश में परिवहन व्यवस्था में व्यापक बदलाव आ सकता है.

कर्नाटक में भगवान फहराने के लिए भाजपा तैयार

यूपी में फिर गन्ना किसानो का सब्र टुटा

नीतीश को समझाई बीजेपी ने इशारो में मन की बात

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -