नोटों पर छपने वाले इस पक्षी की जान है खतरे में..
नोटों पर छपने वाले इस पक्षी की जान है खतरे में..
Share:

कई बार क्लाइमेट के कारण पशु पक्षियों की जान खतरे में पड़ जाती है. धीरे-धीरे करके उनका अस्तित्व ही खतरे में पड़ जाता है और उनकी प्रजाति खत्म हो जाती है. आज हम ऐसे ही पक्षी की बात करने जा रहे हैं जिनके प्रजाति अब खतरे में है या ये कहें की धीरे-धीरे ये खत्म हो रहे हैं. लेकिन क्लाइमेट के कारण नहीं बल्कि किसी और कारण से इसकी प्रजाति खतरे में हैं. आइये हम आपको बता देते हैं इसके बारे में.

दरअसल, ये हैं पिली आँखों वाले पेंगुइन जिन्हे Sea Bird भी कहा जाता है और साथ ही 'होहो' के नाम से भी जाना जाता है. ये पेंगुइन बहुत खास हैं, इतने खास की इनकी तस्वीर न्यूज़ीलैंड की करेंसी पर छपती है. अब जब नोटों पर इनकी तस्वीर छपती है तो आप समझ ही सकते हैं की ये कितने खास होंगे. लेकिन इनकी जान अब इंसानों के कारण ही खतरे में पड़ी है. जी हाँ,  संरक्षणवादियों को इस बात की चिंता है की यहाँ आने वाले लोग जो मछली पकड़ते हैं, वो इनका शिकार कर रहे हैं जिसके कारण इनकी संख्या धीरे-धीरे कम होती जा रही है.

पिछले 30 वर्षों का रिकॉर्ड उठाकर देखें इन पिली आँखों वाले पेंगुइन की संख्या तेज़ी से घट रही है. शोधकर्ताओं ने दक्षिण न्यूजीलैंड के द्वीप 'जबुआ हो' और 'कॉडफिश' का सर्वेक्षण किया तो उसमे ऐसे ही भयानक रिजल्ट सामने आये हैं. ये जानकर आप भी हैरान हो जायेंगे की साल 2000 में इस द्वीप पर इनकी संख्या 7,000 के करीब थी जो अब 1600 से 1800 तक पहुंच गई है. इनमे एक खास बात ये भी होती है की, ये आने वाले समुद्री तूफान को भाप लेते हैं और उनका संकेत भी देते हैं. इस दौरान वो बहुत तेज़ और ज़ोर ज़ोर से चिल्लाने लगते हैं.

कभी बोल्ड सीन कर चुकी इस एक्ट्रेस ने मुंडवाया सिर

डॉलर और पाउंड्स से भी आगे निकली यह करंसी

फ्री में घूमती है पूरी दुनिया, जानें कौन है वो

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -